Laughing Buddha History In Hindi, लाफिंग बुद्धा प्रकार और उपाय

इस पोस्ट में हम जानेंगे लाफिंग बुद्धा के जीवन से जुड़ीं कुछ रोचक बाते, Laughing Buddha Tips, लाफिंग बुद्धा की मूर्ति कहा और कैसे रखे, और कुछ जानकारी, जिस प्रकार से भारत में वास्तुशास्त्र का उपयोग किया जाता है, उसी प्रकार से चीन में फेंगशुई का उपयोग होता है।

लाफिंग बुद्धा प्रकार, laughing buddha history in hindi, who is laughing buddha in hindi, laughing buddha in hindi, लाफिंग बुद्धा किस दिशा में रखना चाहिए, laughing buddha story in hindi, story of laughing buddha in hindi, laughing buddha kaha rakhna chahiye, लाफिंग बुद्धा को कहा रखना चाहिए, लाफिंग बुद्धा कहां रखना चाहिए,

चीन में फेंगशुई की मान्यता है कि, घर में लॉफिंग बुद्धा की मूर्ति रखने से सौभाग्य, सुख-समृद्धि बढ़ती है और इसी वजह से भारत में और अन्य देशो में बहुत से लोग अपने-अपने दुकानों मे ऑफिस में और घरों में लॉफिंग बुद्धा की मूर्तियां रखते हैं।

जैसे भारत में कुबेर देव को धन के देवता माना जाता हैं ठीक उसी तरह चीन में लाफिंग बुद्धा को सुख-समृद्धि और धन का देवता माना जाता है। तो दोस्तों चलते है इनके बारेमे जानते है की, लॉफिंग बुद्धा कौन थे, घर में इनकी मूर्ति कैसे रखनी चाहिए और उपाय और फायदे।

कौन थे लॉफिंग बुद्धा और उनके जीवन से जुड़ीं कुछ खास बाते

महात्मा बुद्ध के जीवन में उनके कई शिष्य थे और उनमें से एक शिष्य जापान के "होतेई" थे। माना जाता है कि, जब होतेई ने ज्ञान की प्राप्ति की और होतेई बौद्ध बने तब जैसे ही उन्हें आत्मज्ञान की प्राप्ति हुई तो वे जोर जोर से हंसने लगे तभी से उन्होंने अपने जीवन का एकमात्र उद्देश्य बनाया लोगों को हंसाना और सुखी रखना।

होतेई को घूमना-फिरना बहुत पसंद था वो जहां भी जाते थे वहां के लोगों को खूब हंसाते थे। तब से जापान और चीन में रहने वाले लोग उन्हें हंसता हुआ बुद्धा बुलाने लगे, और इसीका अंग्रेजी में अर्थ है लाफिंग बुद्धा होता है। 

फिर उनका प्रचार देश विदेश में होने लगा और उनके अनुयायियों की संख्या भी बढ़ने लगी, इस वजह से देश विदेश में उन्हें मानने वालों की संख्या काफी बढ़ गई उन्हें करोड़ों लोग मानने लगे।

दोस्तों चीन में इन्हें "पुताइ" के नाम से भी जाना जाता है और चीन के लोग इन्हें देवता मानते है, इनकी मूर्तियां भी घर में रखते है।

लाफिंग बुद्धा की मूर्ति कहा और कैसे रखे - Laughing Buddha Tips Hindi

लाफिंग बुद्धा की मूर्ति को आप घर, ऑफ़िस में या कही भी रख सकते हो पर इसे ज़मीन पर नहीं रखना चाहिए, पर फेंगशुई के अनुसार इसे सही जगह पर रखने से घर की नकारात्मक उर्जा खत्म होती है और घर में सकारात्मक उर्जा बढ़ती है। जिससे सुख-समृद्धि, शांति, धन का आगमन घर में होता है।

तो आइये जानते है की कोनसी लॉफिंग बुद्धा की मूर्ति घर लाये और कहां कैसे रखना चाहिए और इसके होने वाले फायदे।

1. लाफ‌िंग बुद्धा की मूर्ति को घर में या दफ्तर में या जहां भी रखना है, तो आपको इस बात का ध्यान रखना है क‌ि, मूर्ति की ऊंचाई आपके आंखों के बराबर आती या नहीं । मतलब आपको लाफ‌िंग बुद्धा की मूर्ति इस तरह रखनी है की, आपकी नजर आते जाते सीधे उस मूर्ति पर जाये।

2. लॉफिंग बुद्धा की मूर्ति एकदम मुख्य द्वार के सामने न रखे। इसे ऐसी जगह पर रखे की उनका हसता हुवा मुख घर में आने जाने वाले लोगो को दिखे।

3. कुछ लोगो को बहुत प्रयास करने के बावजूद अपने कार्यो में सफलता नही मिलती है, तो उन्हें दोनों हाथों में कमंडल लिए हुए लाफिंग बुद्धा की मूर्ति घर में लाकर रखनी चाहिए।

4. जिन लोगो को धन लाभ या पैसो के समंध में काफी परेशानी होती है, घर में बरकत नहीं है और पैसो से संबंधित कार्य में सफलता नहीं मिल रही है। तो उन्हें धन की पोटली लिए हुए लाफिंग बुद्धा की मूर्ति घर में लाकर रखनी चाहिए। इससे धन संबंधी प्रश्नों से और परेशानियों से लाभ प्राप्त हो सकता हैं।

5. आपके घर में शांति नहीं है, घर के परिवारों के सदस्यों के बीच कहा सुनी होती है और आपसी प्रेम भी कम हो रहा है, और ऐसे वातावरण से घर में कलह निर्माण हो रहा है, तो आपको इन सभी के उपायों के लिए एक लाफ‌िंग बुद्धा जो दोनों हाथों को उठाकर हंस रहे है ऐसी मूर्ति लाकर आप पूर्व द‌िशा में रखें. इससे आपको लाभ प्राप्त हो सकता है।

6. यदि आपके घर में कोई व्यक्ति बहुत बीमार है, और बीमारी का निदान नहीं लग रहा है। तो हाथ में ' वु लु ' लिए लाफिंग बुद्धा की मूर्ति को बीमार व्यक्ति के तकिए के पास रख दे, आपको जल्द ही इसका परिणाम आयेगा यानि उनकी जांच में उस बीमारी का पता चल जाएगा जिसका निदान लगाना मुश्किल हो रहा था। दोस्तों " वु लु " एक चीनी फल है और ये पीले रंग का होता है।

7. जिन्हें संतान नहीं हो रही है, या संतान सुख नहीं है, तो उन्हें कई बच्चों के साथ बैठे हुए बुद्धा के मूर्ति को रखना चाहिए इससे उनकी इच्छा पूर्ति हो सकती है।

8. यदि आपको लगता है कि, आपके घर में कोई जादू-टोना असर हो रहा है, या आपके घर पर या घर के किसी सदस्य पर किसी की बुरी नजर पड़ी है तो आप ड्रैगन साथ बैठे हुए बुद्धा की मूर्ति को घर लाये, ड्रैगन साथ बैठे हुए बुद्धा को दिव्य शक्तियों के स्वामी माना जाता है।

9. लाफ‌िंग बुद्धा की मूर्ति को आप दक्ष‌िण या पूर्व द‌िशा में रखते है, तो इन द‌िशा की सकारात्‍मक उर्जा बढ़ जाती है, फेंगशुई के अनुसार धन और सुख प्राप्त होता है और घर में बरकत रहती है और घर में कमाने वाले व्यक्ति की आमदनी बढ़ती है, अगर आप नौकरी व्यवसाय में व‌िरोध‌ियों से परेशान हैं तो इसमें भी आपको मुक्ति मिल सकती है।

10. जिन लोगो को नौकरी में तरक्की चाहिए या व्यवसाय में तरक्की चाहिए या लौटरी शेयर मार्किट में लाभ चाहिए तो आप कमंडल में बैठे हुए बुद्धा की मूर्ति को घर मे रखे।

आपको लाफ‌िंग बुद्धा की मूर्ति किसी भी शॉप में मिल जाएँगी पर ऐसा माना जाता है की, लाफ‌िंग बुद्धा की मूर्ति को कोई आपको गिफ्ट करे तो आपको इसका जादा लाभ होता है, वैसे देखा जाये तो लाफिंग बुद्धा की मूर्ति मिट्टी से बनी होती है।

पर आप धातु से बने लाफिंग बुद्धा की मूर्ति को भी रख सकते हैं। इन सभी मूर्तियों का अलग अलग प्रभाव होता है, जो व्यक्ति खुद निर्णय लेनी की शमता नहीं रखते है या निर्णय नहीं ले पाते या जिनकी निर्णय क्षमता बहुत कमजोर है। उन्हें धातु से बने हुए लाफ‌िंग बुद्धा की मूर्ति को अपने घर या ऑफ़िस में रखे इससे आपको लाभ को सकता है। 

यह भी पढ़े:
1. Swami Vivekananda Biography स्वामी विवेकानंद का जीवन परिचय
2. Aryabhatta Biography In Hindi गणितज्ञ आर्यभट्‍ट

तो दोस्तों यह थी laughing buddha history in hindi, लाफिंग बुद्धा के जीवन से जुड़ीं कुछ रोचक बाते, Laughing Buddha tips, लाफिंग बुद्धा की मूर्ति कहा और कैसे रखे, और कुछ जानकारी, आपको यह इनफार्मेशन अच्छी लगी तो हमें कमेंट्स करके बताये और यह पोस्ट अपने दोस्तों में ज़रूर शेअर करे।

No comments