उल्का से निर्मित अनोखा लोनार सरोवर | Lonar Lake History In Hindi, लोणार सरोवर इतिहास

1

इस पोस्ट में हम जानेंगे लोणार सरोवर के बारे में जैसे की, लोनार सरोवर कैसे बना?, lonar lake history in hindi, लोनार झील का निर्माण कैसे हुआ, लोणार सरोवर इतिहास, इत्यादी। उल्का से निर्मित एक अनोखा और रहस्यमय लोनार सरोवर है, कहा जाता है की सरोवर के पानी में समय समय पर बदलाव होते है और यह बदलाव क्यों होते है ये आज तक रहस्य बना है।

उल्का से निर्मित अनोखा लोनार सरोवर - Lonar Lake History In Hindi

लोनार सरोवर/लोनार झील भारत के महाराष्ट्र में बुलढाणा जिले के "लोनार" में स्थित है, यह दुनिया का सबसे बड़ा अण्डाकृति आकार का सरोवर है, यह सरोवर आकाशीय उल्का पिंड की टक्कर से निर्मित सरोवर है।

लोनार सरोवर कैसे बना? - How was Lonar lake formed?

ज्यादा से ज्यादा उल्का पृथ्वी तक आते आते जल कर राख हो जाते है, मगर 52000 हजार साल पहले या उसके पहले ऐसा हुवा की, 20 लाख टन की उल्का पिंड पृथ्वी की तरफ 20 KM/s गति से यह उल्का पूर्व से 30 अंश कोन में पृथ्वी से टकराई, इस वजह से वहा उल्का से निर्मित एक अनोखा सरोवर निर्माण हुवा, इस सरोवर का व्यास 1.8 किलोमीटर है और गहराई 500 मीटर है।

स्मिथसोनियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ वाशिंग्टन, जिओलॉजिकल सोसायटी ऑफ़ इंडिया और अमेरिका के भूगर्भ सर्वेक्षण विभागोंको प्रमाण मिले है की लोनार सरोवर का निर्माण पृथ्वी पर उल्का पिंड के टकराने से ही हुआ था।

लोनार सरोवर कैसे बना, ulka sarovar, लोणार सरोवर इतिहास, lonar lake history, sarovar meaning in hindi, lonar lake in hindi, lonar sarovar history, lonar lake history in hindi, lonar lake history in marathi, लोनार झील का निर्माण कैसे हुआ, लोनार झील के बारे में जानकारी,

लोनार सरोवर का परिसर कैसा है? - लोनार झील के बारे में जानकारी

लोनार सरोवर बेसॉल्ट खड़क में बना एक मात्र बड़ा सरोवर है। सरोवर के परिसर में चुंबकीय खड़क और स्पटिक मिलते है, इस सरोवर से ओज़ोन वायु तैयार होता है।

सरोवर के आसपास बहुत सारे औषधीय पेड़ पौधे है और इस सरोवर के पानी में अनेक प्रकार के शार होने के कारण ये पानी त्वचा रोग पर बहुत गुणकारी है। इसके पानी में शार की अधिक मात्रा होने के कारण इसमें एक भी जलचर प्राणी नहीं है और इसमें कोई जलचर जीवित नहीं रह सकता।

लोनार झील की पौराणिक आख्यायिका - Lonar Lake History In Hindi

इस झील का वर्णन पुराणों में भी मिलता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार लवणासुर नाम का दैत्य था, उस दैत्य का विष्णु ने अंत किया उस नाम के अनुसार इस सरोवर और परिसर को लोनार ये नाम मिला।

ब्रिटिश अधिकारी जे. इ. अलेक्झांडर ने  इ.स.1823 में इस सरोवर की नोंद की। और तो और इस सरोवर का संदर्भ पदम पुराण, स्कंद पुराण और आइना-ऐ-अकबरी में भी मिलता है।

लोनार सरोवर को आप एक बार अवश्य भेट दे, क्यों की वहा पे वास्तु कलाये और मंदिर देखने लायक है।

लोनार सरोवर कैसे बना, ulka sarovar, लोणार सरोवर इतिहास, lonar lake history, sarovar meaning in hindi, lonar lake in hindi, lonar sarovar history, lonar lake history in hindi, lonar lake history in marathi, लोनार झील का निर्माण कैसे हुआ, लोनार झील के बारे में जानकारी,

ये भी पढ़े: दुनिया के खूबसूरत और शानदार स्थान और शहर

तो दोस्तों यह थी, लोनार सरोवर कैसे बना?, lonar lake history in hindi, लोनार झील का निर्माण कैसे हुआ, लोणार सरोवर इतिहास, इत्यादी की जानकारी। आपको इस उल्का से निर्मित लोनार सरोवर, लोनार झील की जानकारी कैसे लगी हमें कमेंट करके जरूर बताये और आर्टिकल अपने दोस्तों में ज़रूर शेअर करे।

Post a Comment

1 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment