रहस्यमय प्राचीन करोड़ों साल पुराना हथौड़ा | Mysterious Ancient Hammer Fatcs In Hindi

2

Mysterious ancient 400 million year old hammer: दोस्तों दुनिया जितनी बड़ी है, उसके राज उनसे भी बड़े है। इनसे जुड़े रहस्य वैज्ञानिक जितना सुलझाने की कोशिश करते है, ये रहस्य उतने ही उलझते जाते है। एक रहस्य सुलझता है तो और एक नया रहस्य उभरकर सामने आता है।

रहस्यमय प्राचीन करोड़ों साल पुराना हथौड़ा, Mysterious Ancient Hammer, Mysterious ancient hammer, london hammer, london artifact ,400 million year old hammer, mystery of the ancient old hammer,

तो आज हम एक अनोखे रहस्य की बात करेंगे जो है एक प्राचीन रहस्यमय हथौड़ा, वैज्ञानिको के संशोधन अनुसार यह हथौड़ा करोड़ो साल पुराना है। जिसे "London Hammer" या "London Artifact" से जाना जाता है। तो आज हम इसी से जुड़े कुछ रहस्य के बारे में विस्तारित रूप से जानेंगे।

Mysterious Ancient London Hammer Fatcs In Hindi

यह रहस्यमय प्राचीन हथौड़ा सन 1934 में लंदन, टेक्सस, संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में एक 400 मिलियन साल पुराने चुना-पत्थरों की चट्टानों में मिला है, और फिर जब इस Ancient Hammer को वैज्ञानिक संशोधन के लिए अपने प्रयोगशाला में लाये और उस पर अध्ययन करने के बाद उन सब वैज्ञानिको की टीम आश्चर्यचकित और हैरान हो गई।

क्यों के कई प्रयोगों द्वारा उन्हें पता चला की ये रहस्यमय प्राचीन हथौड़ा लगभग 100 से 140 मिलियन सालों पुराना हो सकता है। जब की वैज्ञानिक पाषाण युग का काल हजारों सालों में बताते है , तो ये शुद्ध लोहे का हथोड़ा करोड़ो साल पहले कहा से आया और किसने बनाया था और इसे बनाने वाली कोनसी सभ्यता थी जो इतनी आधुनिक और उच्च थी।

ये रहस्यमय प्राचीन हथौड़ा करोड़ों साल पुराना होने के कारण उस हथौड़े का लकडीका हैंडल कोयला बन चुका था, और दूसरी हैरान कर देने वाली बात यह है की उसके लोहे की शुद्धता, क्यों के इतना शुद्ध लोहा अभी तक किसी भी खदानों में आजतक नहीं पाया गया।

इतने साल बीतने के बावजूद भी उस लोहे की शुद्धता बरक़रार है। इस रहस्य भरे हथौड़े के लोहे की शुद्धता का अंदाजा इस बात से आता है की, जब 1934 में इसे चट्टानों मे से निकाला गया तब उस पर निकालते समय कुछ खरोंचे पड़ी थी पर अब उसे 80 साल से भी ज्यादा वक्त हुवा है , इसके बावजूद भी उसपर कोई जंक के निशान या लक्षण दिखाई नहीं देते है।

इससे उस हथौड़े की शुद्धता का प्रमाण मिलता है। कुछ और वैज्ञानिक प्रयोगो द्वारा दावा करते है की यह प्राचीन हथौड़ा लगभग 400 मिलियन साल पुराना हो सकता है।

यह भी पढ़े:
1. प्राचीन सभ्यता का ब्लैक नाइट उपग्रह का रहस्य
2. Mythological Analog Computer का रहस्य
3. कैसे बना अमेरिका में रहस्यमय तरीकेसे श्री यंत्र

दोस्तों ये रहस्यमय प्राचीन हतोड़ा अभी तक एक रहस्य बना हुवा है की, यह हथौड़ा किसने बनाया और किस सभ्यता का है।

Post a Comment

2 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
  1. सम्भवतः यह किसी ऐसी प्राचीन सभ्यता का हो सकता है जो लाखो साल पहले पृथ्वी छोड़कर जा चुकी हो।

    ReplyDelete
Post a Comment