रहस्यमय प्राचीन करोड़ों साल पुराना हथौड़ा - Mysterious ancient 400 million year old hammer

Mysterious ancient 400 million year old hammer - दोस्तों दुनिया जितनी बड़ी है , उसके राज उनसे भी बड़े है। इनसे जुड़े रहस्य वैज्ञानिक जितना सुलझाने की कोशिश करते है, ये रहस्य उतने ही उलझते जाते है। एक रहस्य सुलझता है तो और एक नया रहस्य उभरकर सामने आता है। तो दोस्तों आज हम एक अनोखे रहस्य की बात करेंगे जो है एक प्राचीन रहस्यमय हथौड़ा , वैज्ञानिको के संशोधन अनुसार ये हथौड़ा करोड़ो साल पुराना है। जिसे " London Hammer " या " London Artifact " से जाना जाता है। तो आज हम इसी से जुड़े कुछ रहस्य के बारे में विस्तारित रूप से जानेंगे।
Mysterious ancient hammer, unsolved mystery, Hindi, Story, History, Mystery, Kahani, Itihas, Information, Jankari, ansuljhe rahasya, vishwa ke ansuljhe rahasya, ansuljhe rochak rahasya, duniya ke rahasya in hindi



दोस्तों ये हथौड़ा सन १९३४ में लंदन, टेक्सस, संयुक्त राज्य अमेरिका ( USA ) में एक ४०० मिलियन साल पुराने चुना-पत्थरों की चट्टानों में मिला है , और फिर जब इस हतोड़े को वैज्ञानिक संशोधन के लिए अपने प्रयोगशाला में लाये और उस पर अध्ययन करने के बाद उन सब वैज्ञानिको की टीम आश्चर्यचकित और हैरान हो गई, क्यूँ के कई प्रयोगों द्वारा उन्हें पता चला की ये रहस्यमय प्राचीन हथौड़ा लगभग १०० से १४० मिलियन सालों पुराना हो सकता है। जब की वैज्ञानिक पाषाण युग का काल हजारों सालों में बताते है , तो ये शुद्ध लोहे का हथोड़ा करोड़ो साल पहले कहा से आया और किसने बनाया था और इसे बनाने वाली कोनसी सभ्यता थी जो इतनी आधुनिक और उच्च थी। 

ये रहस्यमय प्राचीन हथौड़ा करोड़ों साल पुराना होने के कारण उस हथौड़े का लकडीका हैंडल कोयला बन चुका था , और दूसरी हैरान कर देने वाली बात ये है की उसके लोहे की शुद्धता , क्यूँ के इतना शुद्ध लोहा अभी तक किसी भी खदानों में आजतक नहीं पाया गया , इतने साल बीतने के बावजूद भी उस लोहे की शुद्धता बरक़रार है। इस रहस्य भरे हथौड़े के लोहे की शुद्धता का अंदाजा इस बात से आता है की , जब १९३४ में इसे चट्टानों मे से निकाला गया तब उस पर निकालते समय कुछ खरोंचे पड़ी थी पर अब उसे ८० साल से भी ज्यादा वक्त हुवा है , इसके बावजूद भी उसपर कोई जंक के निशान या लक्षण दिखाई नहीं देते है। इससे उस हथौड़े की शुद्धता का प्रमाण मिलता है। कुछ और वैज्ञानिक प्रयोगो द्वारा दावा करते है की ये प्राचीन हथौड़ा लगभग ४०० मिलियन साल पुराना हो सकता है। 
दोस्तों ये रहस्यमय प्राचीन हतोड़ा अभी तक एक रहस्य बना हुवा है की , ये हथौड़ा किसने बनाया और किस सभ्यता का है। 

2 टिप्‍पणियां:

  1. सम्भवतः यह किसी ऐसी प्राचीन सभ्यता का हो सकता है जो लाखो साल पहले पृथ्वी छोड़कर जा चुकी हो।

    उत्तर देंहटाएं