रहस्यमय 2000 साल पुराणा कंप्यूटर - Mythological Analog Computer

Mysterious antikythera mechanism in hindi: इस पोस्ट में हम जानेंगे रहस्यमय 2000 साल पुराने कंप्यूटर के बारे में, वैसे देखा जाये तो आपको किसी ने दुनिया का पहला कंप्यूटर के बारे मे पूछा तो आप अबेकस का नाम लेंगे, लेकिन अब Antikythera Mechanism को आधुनिक युग का पहला Analog computer का श्रेय जाता है।

analog computer in hindi, antikythera mechanism in hindi, analog computer kya hai, what is analog computer in hindi, mythological Analog computer, unsolved mystery, ansuljhe rahasya, duniya ke rahasya in hindi,

इस रहस्यमय 2000 साल पुराणा कंप्यूटर को Antikythera नाम क्यूँ रखा गया?, इस मेकानिझम कार्य क्या है? और इसे किसने बनाया? तो चलते है इन सभी बातों को विस्तारित रूप से जानते है।

तो दोस्तों 1901 में ग्रीक आईलैंड Antikythera के तट पर एक पुराने डुबे जहाज़ का मलबा मिला था, जब उस जहाज़ का अंदर से निरीक्षण किया गया, तब उस जहाज़ में से एक लकड़िका बक्सा मिला, जिसके अंदर हजारों साल पुराना एक एनालॉग कंप्यूटर था।

यह कंप्यूटर Antikythera के तट पर मिलने के कारण इसका नाम Antikythera Mechanism रखा गया।

माना जाता है की, इस Antikythera Computer को ग्रीक वैज्ञानिको ने हजारों साल पहले निर्माण किया था, याने वैज्ञानिको के संशोधन अनुसार ये कंप्यूटर लगभग 2000 साल पुराना हो सकता है। इस वजह से इसको दुनिया का पहला कंप्यूटर माना जा रहा है।

जब इसे प्रयोगशाला में लाया गया, और फिर वैज्ञानिको ने जब इसे इन्फ्रारेड इमेज टेक्नोलॉजी से डिकोड किया, तो तब उन्होंने पाया की, यह कंप्यूटर बहुत ही जटिल मेकैनीझम से बनाया गया है और इस कंप्यूटर के 80 से भी ज्यादा अलग अलग पार्ट्स है, जिसपर यूनानी भाषा में कुछ खगोलीय लेख और कुछ कोड्स अंकित किये हुए है।

वैज्ञानिको का मानना है की, इस कंप्यूटर का इस्तेमाल चंद्र और सूर्य ग्रहण की भविष्य वाणी के लिए किया जाता होगा और कुछ वैज्ञानिक कहते है की, इस कंप्यूटर का उपयोग तारो की गणना के लिए भी किया जाता होगा। अपने सौर मंडल में मौजूद ग्रहों की स्थिति का अनुमान लगाने के लिए भी किया जाता होगा। 

दोस्तों इस एंटिकायथेरा सिस्टम के बचे हुए भाग को राष्ट्रीय पुरातत्व संग्रहालय "एथेंस" में अभी भी संरक्षित रखे हुये है। पर ये Antikythera Computer अभी भी एक रहस्य बना हुवा है की, ये किस लिए बनाया गया था और क्यूँ?

यह भी पढ़े:
1. रहस्यमय प्राचीन ब्लैक नाइट उपग्रह का रहस्य
2. Mystery Of The Oregon Sri Yantra in hindi

तो दोस्तों इस Mysterious Antikythera Mechanism, Mythological Analog Computer की जानकारी आपको कैसे लगी हमें कमेंट्स करके ज़रूर बताये, और यह पोस्ट अपने दोस्तों में ज़रूर शेअर करे।

No comments