दुनिया के सबसे खतरनाक जहरीले मेंढक - Dangerous & Poisonous Frogs in Hindi

दुनिया के सबसे जहरीले मेंढक -  World's Most Poisonous frogs in Hindi: दुनियाभर में मेंढकों की हजारों प्रजातियाँ पाई जाती हैं। मगर उनमेसे कुछ प्रजातियाँ बहुत ही ज़हरीली होते है जिनके थोडे से ही जहर से किसी भी व्यक्ति की मौत भी हो सकती है तो आज इनमेसे सबसे जहरीले और खतरनाक मेंढको के बारेमे जानेंगे।

हमारे दुनियामे अनेक प्रकार के प्राणी जिव-जंतु मौजूद है, कुछ जिव बहुत ही आकर्षक और मन को लुभाने वाले होते है मगर कुछ जिव दिखने में जितने सुन्दर और आकर्षित दीखते है वो उतनेही खतरनाक और घातक होते है। जिनकी वजह से आपकी जान भी जा सकती है। तो दोस्तों आज हम ऐसे जहरीले और जानलेवा मेंढको के बारेमे जानेंगे जो दिखने में खूबसूरत और मासूम दिखते है मगर यह उतनेही जहरीले जानलेवा होते है।

दुनिया के सबसे जहरीले मेंढक - World's Most Dangerous & Poisonous frogs

  • ब्लू पॉइजन डार्ट फ्रॉग - Blue poison dart frog
  • गोल्डन पॉइजन डार्ट फ्रॉग - Golden poison dart frog
  • ब्लैक लेग्गड डार्ट फ्रॉग - Black Leggent Dart Frog
  • डाइंग डार्ट फ्रॉग - Dying dart frog
  • स्ट्रॉबेरी पॉइजन डार्ट फ्रॉग - Strawberry Poison Dart Frog
  • लवली पॉइजन फ्रॉग - Lovely Poison Frog
  • कोई पॉइजन डार्ट फ्रॉग - Kokoe Poison Dart Frog

इन सभी जहरीले मेंढक की जानकारी निचे दी है:

1. ब्लू पॉइजन डार्ट फ्रॉग - Blue poison dart frog

Blue poison dart frog यह मेंढक की प्रजाति खतरनाक और ज़हरीली मेंढक की प्रजातियों में से एक प्रजाति है, यह प्रजाति दक्षिण और मध्य अमेरिका के वर्षा वनों में जादा तर मिलती है।

ब्लू पॉइजन डार्ट फ्रॉग, Blue poison dart frog, poison dart frog in hindi, jahrila medak, सबसे जहरीला मेंढक कौन सा है, जहरीला मेंढक, पीला मेंढक, मेंढक का जहर, जहरीला मेंढक कौन सा है, दुनिया का सबसे जहरीला मेंढक, duniya ka sabse jahreela medak, दुनिया का सबसे जहरीला मेंढक कौन सा है,

इन जहरीले मेढकों के शरीर पर बहुत ही आकर्षक रंगबिरंगी डिज़ाइन और खास कलर की आक्रुतिया होती है और यही रंगबिरंगी डिज़ाइन और खास कलर की आक्रुतिया इनके घातक जहर को दर्शाता हैं। इन प्रजातियों के शरीर जितने रंगबिरंगी और चटकदार रंग के होते है उनमे उतना ही ज्यादा जहर मौजूद होता है।

ब्लू पॉइजन डार्ट फ्रॉग की प्रजाति को ज्यादातर अपना जहर अपने खाए हुए कीड़ों से मिलता है। और ये जहरीले कीड़े भी खाते है ये जहरीले कीड़े खाने से इनका जहर और भी ज्यादा बढ़ जाता है और घातक भी होता है। ये प्रजाति के मेंढक ज्यादातर सभी प्रकार के कीड़े मकोड़े खाते है।

2. गोल्डन पॉइजन डार्ट फ्रॉग - Golden poison dart frog

Golden poison dart frog दक्षिण अमेरिका के वर्षावनो में ज्यादातर दिखाई देते है, यह ऐसे जगह पर रहते है जहा जादा नमी और गीली जगह होती है।

गोल्डन पॉइजन डार्ट फ्रॉग - Golden poison dart frog

गोल्डन पॉइजन डार्ट फ्रॉग यह मेंढकों की प्रजाति को जहरीले मेंढको प्रजाति में से सबसे जहरीले मेंढक माने जाते हैं। सामान्यता यह लगभग 1 से 1.5 इंच लंबे हो सकते है और इनका वजन लगभग 30-35 ग्राम तक हो सकता है।  

गोल्डन पॉइजन डार्ट फ्रॉग देखने में बहुत ही सुंदर दिखते हैं और इनका शरीर का रंग आकर्षित करता है। इनके शरीर का रंग सफेद, पीले, हल्के हरे और नारंगी रंग के हो सकते है। पर दोस्तों ये दिखने में जितने सुंदर दिखते है उतनेही खतरनाक भी होते हैं। ये प्रजाति अपने इन आकर्षित रंगों के पीछे एक बहुत ही खतरनाक और जानलेवा जहर छिपा के रखते हैं।

गोल्डन पॉइजन डार्ट फ्रॉग की प्रजाति आज ख़तम होने की कगार पर है। क्यूँ के इस मेंढक का जहर जमा करने के लिए इनका शिकार किया जाता है। इन मेंढको का जहर बहुत ही खतरनाक और घातक माना जाता है। और इसी जहर के लिए उनका शिकार किया जाता है।

3. ब्लैक लेग्गड डार्ट फ्रॉग - Black Leggent Dart Frog

ब्लैक लेग्गड डार्ट फ्रॉग की प्रजाति सबसे ज्यादा पश्चिमी कोलंबिया में पायी जाती है। इनकी प्रजाति को दुनिया के सबसे जहरीले मेढकों में से एक प्रजाति मानी जाती है, इन मेंढकों का वजन लगभग 7 से 10 ग्राम होता है।

ब्लैक लेग्गड डार्ट फ्रॉग - Black Leggent Dart Frog

इस Black Leggent Dart Frog की एक चौकादेने वाली बात ये है की इतने कम वजन के साथ यह प्रजाति 7 से 15 सालों तक जिंदा रह सकती हैं। इनके शरीर का रंग पीला होता है और इसके शरीर पर काले रंग के धब्बे होने के कारण इनका नाम ब्लैक लेग्गड डार्ट इसलिए रखा गया है।

इनका घातक जहर इसकी बाहरी त्वचा पर होता है। ये मेंढक अपने शरीर में जहर बनाने के लिए वो अपने खुद के शरीर को एक निश्चित तापमान पर लाता है। जिससे इनके शरीर से जो पसीना निकलता है और वही पसीना उसके बाहरी शरीर पर लग कर एक घातक जहर बन जाता है। 

इनके थोडे से भी ज़हर से किसी की भी मौत हो सकती है, इनके जहर से बाधित व्यक्ति का इलाज जल्द से जल्द नहीं किया गया तो उसकी मौत निश्चित है।

4. डाइंग डार्ट फ्रॉग - Dying dart frog

Dying dart frog प्रजाति के मेंढक भी काफी जहरीले और घातक होते है। माना जाता है कि यह मेंढक की प्रजाति मध्य और दक्षिणी अमेरिका में सबसे पहले पाई गई थी इसे आप वहा की मूल निवासी भी मान सकते है।

डाइंग डार्ट फ्रॉग - Dying dart frog

डाइंग डार्ट फ्रॉग के घातक जहर की वजह से वहा के लोगों को हमेशा ही इससे दूरी बनाए रखने की चेतावनी दी जाती है, इनका जहर काफी जानलेवा होता है इसकी लम्बाई 1.5 से 5 सेंटीमीटर तक हो सकती है।

प्रजाति को ज्यादातर अपना जहर अपने खाए हुए कीड़ों मकोडो से मिलता है और ये जहरीले कीड़े भी खाते है जिससे इनका जहर और भी ज्यादा जहरीला और घातक होता है। ये प्रजाति के मेंढक ज्यादातर सभी प्रकार के कीड़े मकोड़े खाते है ये प्रजाति के मेंढक काफी आकर्षित दीखते है।

पर जंगलों की काफी कटाई की वजह से इनकी प्रजाति अब विलुप्त होने की कगार पर हैं, इसकी वजह से वैज्ञानिक द्वारा इन प्रजातियों को संरक्षित किया जा रहा है।

5. स्ट्रॉबेरी पॉइजन डार्ट फ्रॉग - Strawberry Poison Dart Frog

स्ट्रॉबेरी पॉइजन डार्ट फ्रॉग दिखने में काफी शानदार और आकर्षक दिखाई देते है। इनके शरीर का रंग स्ट्रॉबेरी के रंग से काफी मिलता है इस की वजह से इनका नाम Strawberry Poison Dart Frog पड़ा है।

स्ट्रॉबेरी पॉइजन डार्ट फ्रॉग - Strawberry Poison Dart Frog

अपने इसी आकर्षक शरीर के कारण लोग इनके तरफ आकर्षित होते है और इसे हाथ में लेने की बहुत बड़ी गलती करते है, क्योंकि जब इन्हें खतरे का अहसास होता है तब ये अपने बचाव के लिये अपने अंदर से जहर बाहर छोड़ देता है।

मध्य और दक्षिण अमेरिका में कई लोग इस मेंढक का शिकार हुए है। इनका जहर इतना खतरनाक होता है की इनका थोड़ा भी जहर छोटे प्राणी और छोटे जियो का मौत का कारण बन सकता है।

6. लवली पॉइजन फ्रॉग - Lovely Poison Frog

Lovely Poison Frog सबसे खतरनाक जहरीले मेंढको की प्रजाति में से एक प्रजाति है। इनका शरीर का रंग कई प्रकार के रंगों का होता है और इनकी एक खास बात यह है कि इनके दात बहुत मजबूत होते है।

लवली पॉइजन फ्रॉग - Lovely Poison Frog

लवली पॉइजन फ्रॉग मे नर की लम्बाई लगभग 0.75 से 0.90 इंच तक हो सकती है और मादा की लंबाई 0.85 से 0.95 इंच तक हो सकती है। लवली पॉइजन फ्रॉग को नमी वाली जगह बहुत पसंद आती है क्यूँ के यह प्रजाति ज्यादातर नदी के किनारे और किसी गीली जगह के पत्थरों के नीचे दिखाई देते हैं।

इनका जहर काफी खतरनाक होता है, इसके जहर से किसी भी व्यक्ति की मौत हो सकती है। वैसे देखा जाये तो यह बहुत शांत रहते है मगर जब इन्हें खतरे का अहसास होता है तब ये बहुत क्रोधित होते है। यह मेंढक अपनी जान बचाने के लिए अपने जहर का प्रयोग करते है, इनके जहर की वजह से बड़े से बड़े प्राणी इनसे डरते है और इनके आस पास भी नहीं आते।

7. कोई पॉइजन डार्ट फ्रॉग - Kokoe Poison Dart Frog

Kokoe Poison Dart Frog बहुत ही जहरीला मेंढक है और इनकी प्रजाति ज्यादातर कोलंबिया में दिखाई देती हैं। इनके शरीर का रंग कई रंगों से बना होता है जिसकी वजह से यह काफी आकर्षित दिखता है।

कोई पॉइजन डार्ट फ्रॉग - Kokoe Poison Dart Frog

कोई पॉइजन डार्ट फ्रॉग के बारे में एक चौंका देने वाली बात यह है की, ये मेंढक बहुत जहरीला होने के बावजूद लोग इसे पालते है, मगर उन लोगो को सावधानी बरतने के लिए भी बताया जाता है। इसके शरीर का रंग और डिज़ाइन बाकी मेंढकों से काफी अलग होता है इसकी वजह से यह और भी आकर्षित दिखते है।

इन मेंढको की कोलंबिया में काफी मांग है, इनको निर्यात भी किया जाता है इनको निर्यात करने के लिए परमिट निकालना पड़ता है।

ये भी पढ़े: दुनिया के सबसे भयानक और रहस्यमय ज़िव

तो दोस्तों ये थे दुनिया के सबसे खतरनाक और जहरीले मेंढक (The world's most dangerous and poisonous frogs in hindi), उम्मीद करते है की आपको ये आर्टिकल पसंद आया होंगा, आपको इनके बारेमे और कुछ जानकारी हो तो हमें कॉमेंट्स करके बताये।

No comments