Technology & Science - Ancient World - Mysterious World - Religions - history - Education

Post-

Mysterious Voynich Manuscript Book / रहस्यमय किताब वॉयनिक मैन्युस्क्रिप्ट

    रहस्यमय किताब वॉयनिक मैन्युस्क्रिप्ट / Voynich Manuscript book

Voynich Manuscript_Voynich Manuscript Book / रहस्यमय किताब वॉयनिक मैन्युस्क्रिप्ट
Voynich Manuscript
" वॉयनिक मैनुस्क्रिप्ट " ये किताब दुनिया के सबसे रहस्यमय किताबों मे से एक किताब है। वॉयनिक मैनुस्क्रिप्ट इस किताब को लिखने वाला कोण है , ये अब तक पता नहीं चला पर कार्बन डेटिंग की मदत से ये पता लगाया गया है की ,ये किताब १४०४ से १४३८ के बिच लिखी गयी होंगी। 


Voynich Manuscript Book / रहस्यमय किताब वॉयनिक मैन्युस्क्रिप्ट
Voynich Manuscript Book / रहस्यमय किताब वॉयनिक मैन्युस्क्रिप्ट
इस रहस्यमय किताब को पोलिश में रहने वाले अमेरिकी पुरातात्विक पुस्तक विक्रेता " विल्फ्रिड एम वॉयनिक " ने १९१२ में एक पुरानी किताब कि दुकान से ख़रीदा था। तब उन्होंने इस किताब को " Voynich Manuscript " नाम दिया। 
इस किताब में २४० पन्ने है और कुछ पन्ने किताब में से गायब है। इस किताब में एक अलग ही प्रकार के भाषा का और लिपि का उपयोग किया है , जिसे शायद ही कोई पढ़ पाए या समाज पाए।ये किताब कुछ ऐसे रंगीबेरंगी चित्रकला और अजीबोगरीब आकृतियों से भरी पड़ी है। और किताब में जिस प्रकार के फूल और पौधों के बारे मे बताया है ऐसे फूल और पौधे शायद ही हमारी पृथ्वी पर मौजूद होंगे। 



Voynich Manuscript Book / रहस्यमय किताब वॉयनिक मैन्युस्क्रिप्ट
Voynich Manuscript Book 
" वॉयनिक मैन्युस्क्रिप्ट " को अलग अलग हिस्सों में बाटा है ,जैसे की बॉयोलॉजी , एस्ट्रोनॉमी , कॉस्मोलॉजी , पेड़ पौधों की जानकारी , आयुर्वेद और कुछ विधिया और आख़िरी पन्नों पर कोई भी चित्र या आकृति नहीं है , सिर्फ लिखा गया है। 
इस किताब को पढ़ने और समझने के लिए बहुत सारे वैज्ञानिको ने विद्वानों ने प्रयत्न किया मगर सब लोग ना कामयाब रहे , इस की वजह से इसका राज समझना मुश्किल हो गया। 
Voynich Manuscript Book_रहस्यमय किताब वॉयनिक मैन्युस्क्रिप्ट_aloneworld
Voynich Manuscript Book / रहस्यमय किताब वॉयनिक मैन्युस्क्रिप्ट
इस " वॉयनिक मैनुस्क्रिप्ट " किताब में क्या लिखा गया है और उसमे क्या क्या राज छिपे हुए है। और इनके पन्ने जो गायब हो चुके है उसमे क्या लिखा गया था। ऐसे बहुत सारे राज होंगे जो पता लगाना बहुत मुश्किल है। क्यूँ की आज भी वैज्ञानिक इसे समझने में लगे हुए है। मगर अब तक इन्हे कोई भी सफलता नहीं मिली।

वीडियो देखे :-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें