तूतनखामेन के मकबरे का रहस्य और प्राचीन मिस्र वासी - Mysteries of the Tomb of Tutankhamun and ancient Egyptians



दोस्तों आज हम तूतनखामन के मक़बरे के रहस्य और प्राचीन मिस्र वासीयो के बारेमे जानेंगे वैसे देखा जाये तो प्राचीन मिस्र, इजिप्त और वहाके उचे भव्यदिव्य ग़िज़ा के पिरामिड आज भी पूरी दुनिया के लिए एक अनसुलझी पहली है। तो आज इनसे जुड़े रहस्य और शोधकार्य के बारे में विस्तारित रूप से जानेगे। 
Mysteries of the Tomb of Tutankhaman and ancient Egyptians, unsolved mystery, Hindi, Story, History, Mystery, Kahani, Itihas, Information, Jankari, ansuljhe rahasya, vishwa ke ansuljhe rahasya, ansuljhe rochak rahasya, duniya ke rahasya in hindi
Ancient Egyptians
वैसे तो प्राचीन मिस्र और मिस्र वासी अपने आप में एक रहस्य है, जिनके राज जितने सुलझाये जाते है उतने ही उलझते जाते है। १९२२ में ब्रिटिश पुरातात्विक वैज्ञानिक ' हॉवर्ड कार्टर ' और  ' लॉर्ड कॉर्नव ' के टीम ने तूतनखामेन के ममी को खोजा था तब इजिप्त के पिरामिड और मिस्र के राज और भी गहरे होते गए, उनके ममी के पास बहुत सारे कीमती आभूषण, हिरे जवारात इत्यादि वस्तु ये मिली और उनके चेहरे को सोने के मास्क से ढका गया था। पर तूतनखामेन के मक़बरे को ही क्यूँ इतने विशेष रूप से दफनाया गया। 
तूतनखामन के मकबरे का रहस्य और प्राचीन मिस्र वासी, unsolved mystery, Hindi, Story, History, Mystery, Kahani, Itihas, Information, Jankari, ansuljhe rahasya, vishwa ke ansuljhe rahasya, ansuljhe rochak rahasya, duniya ke rahasya in hindi
तूतनखामेन का मकबरा 
इसपर प्राचीन दस्तावेज़ों अनुसार बहुत सारे वैज्ञानिको का और एक्सपर्ट का कहना है की , मिस्र वासी मानते है की तूतनखामेन इंसान नहीं बल्कि वो एक देवता है। और मिस्र के लोग उनकी देवता जैसी पूजा भी करते थे। इसलिए मरने के बाद उनके शव को एक विशेष रूप से दफनाया गया है। 
माना जाता है की , तूतनखामेन ९ साल के ही उम्र में राजा बने थे और उनकी मौत १८ साल की उम्र में एक रहस्य मई तरीके से हो गई। मगर संशोधन अनुसार पता लगाया गया की उनकी मौत मलेरिया की वजह से हो गई होंगी। 

मिस्र वासीयोके पिरामिडो को लेकर अक्सर सवाल आते है की , उस वक्त उन्होंने बिना आधुनिक औजारों और बिना अड्वान्स मशीनों के इतने बड़े बड़े पत्थर इतनी ऊचाई पर कैसे पहुचाये होंगे। माना जाता है की प्राचीन मिस्र के लोग विज्ञान और टेक्नोलॉजी में अपने समय से बहुत आगे थे। कुछ विचारवंत कहते है की पिरामिड बनाने का ज्ञान उन्हें परग्रही वासिओ से मिला था क्यूँ के इतनी विशाल और जटिल संरचना का निर्माण करना उस समय अपने आप में बहुत बड़ी बात थी। ये सब बाते वैज्ञानिको के लिए एक पहेली बन चुकी है। 

वैसे तो प्राचीन मिस्र वासी अपने आप में एक पहेली है , क्यूँ के उनके पास बहुत ही उच्च विज्ञान और टेक्नोलॉजी की जानकारी थी , और उनको भूमिति , गणित , केमिकल सायन्स , जोतिष्य विज्ञान और सौर मंडल की भी अचूक जानकारी थी। और तो और उनका एक कैलेंडर भी था। प्राचीन मिस्र वासीयो ने तब बहुत सारे आविष्कार भी किये जो सामान्य जीवन में इस्तेमाल करते थे। जैसे की मेडिसीन , कॉस्मेटिक्स , टूथब्रश , विग और तब खेतो में काम करने के लिए हल भी बनाये जाते थे , कागज़ का निर्माण तब उन्होंने किया था। ऐसे बहुत सारे आविष्कार मिस्र वासियों ने किये थे।वैसे तो मिस्र और मिस्र वासी अभी भी एक अनसुलझी पहली है जिसका रहस्य पूरी तरह से सुलझाना अभी भी बाकी है। 
video-
Mystries of Pyramid & Secrets of Tutankhamun in Hindi

No comments:

Post a Comment