प्राचीन मिस्र और तूतनखामेन का मकबरा - Mystery of Tutankhamun Tomb In Hindi

दोस्तों आज हम तूतनखामन के मक़बरे के रहस्य और प्राचीन मिस्र वासीयो के बारेमे जानेंगे, वैसे देखा जाये तो प्राचीन मिस्र, इजिप्त और वहाके उचे भव्यदिव्य ग़िज़ा के पिरामिड आज भी पूरी दुनिया के लिए एक अनसुलझी पहली है। तो आज इनसे जुड़े रहस्य और शोधकार्य के बारे में विस्तारित रूप से जानेगे।

तूतनखामेन के मकबरे का रहस्य, Mystery of Tutankhamun Tomb In Hindi, tutankhamun in hindi, तूतनखामेन, tutankhamun history in hindi, तूतनखामेन का इतिहास, egypt ka itihaas, मिस्र का इतिहास, tutankhamun hindi,

तूतनखामेन के मकबरे का रहस्य - Mystery of Tutankhamun Tomb

प्राचीन मिस्र और मिस्र वासी अपने आप में एक रहस्य है, जिनके राज जितने सुलझाये जाते है उतने ही उलझते जाते है। 1922 में ब्रिटिश पुरातात्विक वैज्ञानिक 'हॉवर्ड कार्टर' और  'लॉर्ड कॉर्नव' के टीम ने तूतनखामेन के ममी को खोजा था तब इजिप्त के पिरामिड और मिस्र के राज और भी गहरे होते गए,

Tutankhamun के ममी के पास बहुत सारे कीमती आभूषण, हिरे जवारात इत्यादि वस्तुये मिली और उनके चेहरे को सोने के मास्क से ढका गया था।

Mystery of Tutankhamun Tomb, तूतनखामेन के मकबरे का रहस्य,

तूतनखामेन के मक़बरे को ही क्यूँ इतने विशेष रूप से दफनाया गया। इसपर प्राचीन दस्तावेज़ों अनुसार बहुत सारे वैज्ञानिको का और एक्सपर्ट का कहना है की, मिस्र वासी मानते है की तूतनखामेन इंसान नहीं बल्कि वो एक देवता है और मिस्र के लोग उनकी देवता जैसी पूजा भी करते थे। इसलिए मरने के बाद उनके शव को एक विशेष रूप से दफनाया गया है।

माना जाता है की, तूतनखामेन 9 साल के ही उम्र में राजा बने थे और उनकी मौत 18 साल की उम्र में एक रहस्य मई तरीके से हो गई। मगर संशोधन अनुसार पता लगाया गया की उनकी मौत मलेरिया जैसे बीमारी की वजह से हो गई होंगी।

मिस्र वासीयोके पिरामिडो को लेकर अक्सर सवाल आते है की, उस वक्त उन्होंने बिना आधुनिक औजारों और बिना अड्वान्स मशीनों के इतने बड़े बड़े पत्थर इतनी ऊचाई पर कैसे पहुचाये होंगे। माना जाता है की प्राचीन मिस्र के लोग विज्ञान और टेक्नोलॉजी में अपने समय से बहुत आगे थे।

कुछ विचारवंत कहते है की पिरामिड बनाने का ज्ञान उन्हें परग्रही वासिओ से मिला था, क्यों के इतनी विशाल और जटिल संरचना का निर्माण करना उस समय अपने आप में बहुत बड़ी बात थी। ये सब बाते वैज्ञानिको के लिए एक पहेली बन चुकी है।

वैसे तो प्राचीन मिस्र वासी अपने आप में एक पहेली है, क्यूँ के उनके पास बहुत ही उच्च विज्ञान और टेक्नोलॉजी की जानकारी थी, और उनको भूमिति, गणित, केमिकल सायन्स, जोतिष्य विज्ञान और सौर मंडल की भी अचूक जानकारी थी और तो और उनका एक कैलेंडर भी था।

egypt inventions, ancient egypt science, ancient egyptian technology, ancient egyptian achievements and inventions,

प्राचीन मिस्र वासीयो ने तब बहुत सारे आविष्कार भी किये जो सामान्य जीवन में इस्तेमाल करते थे। जैसे की मेडिसीन, कॉस्मेटिक्स, टूथब्रश, विग और तब खेतो में काम करने के लिए हल भी बनाये जाते थे, कागज़ का निर्माण तब उन्होंने किया था।

ऐसे बहुत सारे आविष्कार मिस्र वासियों ने किये थे। वैसे तो मिस्र और मिस्र वासी अभी भी एक अनसुलझी पहली है जिसका रहस्य पूरी तरह से सुलझाना अभी भी बाकी है।

यह भी पढ़े: 
1. Egypt Pyramid Mystery In Hindi
2. रहस्यमय कोणार्क सूर्य मंदिर का रहस्य

तो दोस्तों तूतनखामेन के मकबरे का रहस्य और प्राचीन मिस्र वासी, Mysteries of the Tomb of Tutankhamun, Ancient egyptians in hindi की जानकारी कैसी लगी हमें कॉमेंट्स करके बताये और यह आर्टिकल अपने दोस्तों में ज़रूर शेअर करे।

No comments