प्राचीन मैमथ और मास्टोडॉन का इतिहास - Mammoths Mastodons In Hindi

प्राचीन मैमथ और मास्टोडॉन का इतिहास - Mammoths Mastodons In Hindi: मैमथ और मास्टोडॉन एक विशालकाय हाथी जो हजारों साल पहले पृथ्वी पर मौजूद था, पर आज वो विलुप्त हो चुका है। और यह मैमथ शब्द सायबेरियन भाषा से आया है। तो इस पोस्ट हम प्राचीन मैमथ और मास्टोडॉन के बारे में और इतिहास के बारे में पूरी जानकरी जानेंगे।

प्राचीन मैमथ और मास्टोडॉन का इतिहास, Mammoths Mastodons In Hindi, Mammoths In Hindi, mammoth in hindi, मैमथ, mammoth animal in hindi, woolly mammoth in hindi, मैमथ हाथी, maimat, memath hathi, मैमथ आज, mammoth hindi, mammoth purvaj hai,

मैमथ की ऊचाई आज के हाथी के मुकाबले थोड़ी ज्यादा थी, और कई गुणों से आज के हाथी से विभिन्न थे, मैमथ के मिलते झूलते अवशेष और हड्डीओंके अनुसार वैज्ञानिको का कहना है की, करोड़ो साल पहले ये अवाढव्य प्राणी यूरोप, उत्तरी अमेरिका, अफ्रीका और भारत में मौजूद था। और फिर हिमयुग की समाप्ती होने लगी तब बर्फ खिसकने पर खाने की तलाश में उत्तर की तरफ बढ़ने लगा।

मैमथ और मास्टोडॉन की शरीर रचना - Mammoths Mastodons In Hindi

मैमथ और मास्टोडॉन हजारों सालों तक मनुष्य के साथ रहे, और कभी कभी मास्टोडॉन और मैमथ साथ साथ रहते थे, उनके बिच कभी अन बन नहीं होती थी, क्यूँ की इन दोनों का रहन सहन खान पान का तरीका अलग अलग था।

मास्टोडॉन एक विशाल दातो वाला प्राणी था, इनका सर मैमथ से बड़ा था पर उनका शरीर उनसे थोड़ा छोटा था। मास्टोडॉन के दांत के सिरे नुकीले थे, जिनसे वो पत्तिया और टहनिया आसानी से चबा सकते थे और मैमथ के दांत चपटे होते थे जिससे वो पत्तिया घास पूस आसानी से पीस कर खा सकते थे।

Mammoth, Mastodon, unsolved mystery, मैमथ और मास्टोडॉन की शरीर रचना,  Mammoths Mastodons In Hindi, mammoth in hindi, मैमथ, mammoth animal in hindi, woolly mammoth in hindi, मैमथ हाथी, maimat, memath hathi, मैमथ आज, mammoth hindi, mammoth purvaj hai,

आकार में मैमथ आज के हाथियों से थोड़े बड़े थे और कई गुणों में उनसे भिन्न भी थे। उदाहरणार्थ वर्तमान हाथियों के प्रतिकूल मैमथ का शरीर भूरे और काले तथा कई स्थानों पर जमीन तक लंबे बालों से ढँका रहता था, उनकी खोपड़ी छोटी और ऊपर से थोड़ी उची थी और उनके कान बहुत छोटे थे, उनके दांत की लम्बाई 14 से 15 फुट तक हो सकती है। मैमथ दंत की एक विशेषता यह भी थी कि वे Spiral थे।

अमेरिकी आदिवासी के भोजन स्रोत थे यह जिव

कहा जाता है की, अमेरिकी आदिवासी के पूर्वज जब साइबेरिया से उत्तर की ओर पहुंचे तब उनको ये विशाल जिव दिखे, तब ये विशाल मास्टोडॉन उनके लिए भोजन के मास का पर्याप्त स्रोत हो गया, जिनसे उनको बहुत सारा मास मिलता था।

Baby Wooly Mammoth Lyuba की जानकारी

बेबी उली मैमथ अबतक के खोजे हुए मैमथ के अवशेषों मे से सबसे अच्छे ढंग से सुरक्षित है। जो चार हजार साल पुरानी है। खोजकर्ताओने उसका नाम ल्युबा (Lyuba) रखा। वैज्ञानिकों ने अध्ययन करके पता लगाया की, ल्युबा की मौत दलदल में गिरकर दम घोटने से हुई है।

baby woolly mammoth, baby mammoth ice age, baby mammoth found in ice, Baby mammoth found in Russia,

Mammoths और Mastodons के प्रमाण - Evidence of Mammoth & Mastodon In hindi

फ्रांस की गुफाओं में पूर्व प्रस्तरयुगीन (Palaeolithic) मानव ने  Mammoth हाथी के बहुत से चित्र बनाये हैं, जिससे स्पष्ट हो जाता है कि यह प्राणी पहले यूरोप रहा करता था, और संभवत: भारत और उत्तरी अमरीका, जहाँ उससे मिलते जुलते हाथियों के अवशेष प्राप्त हुए हैं। और हिम युग के समाप्त होने और बर्फ के खिसकने पर भोजन की खोज में उत्तर की ओर बढ़ा और वहाँ की दलदली भूमि में अपने भारी शरीर के कारण धँस गया तथा दलदल के साथ जम गया।

मास्टोडॉन लगभग 11,000 साल पहले विलुप्त हो चुका है। इनकी 4 करोड़ वर्ष पुरानी हड्डियाँ आफ्रिका के कांगो में मिली है। हलाकि ये काफी हद तक हाथी और मैमथ जैसे दिखते है, पर उनका रहन सहन अपने आप में काफी विभिन्न था।

मैमथ दंत इतनी अच्छी दशा में सुरक्षित रहते थे कि आज भी उद्योग में उनका उपयोग होता है और मध्कालीन समय में तो साइबेरिया से लेकर चीन के मध्य उनका अच्छा व्यापार भी होता था। बर्फ में दबे रहने के कारण मैमथों, का सारा शरीर अच्छी दशा में सुरक्षित मिला है और आमाशय में पड़ा उस समय का भोजन भी अभी तक सुरक्षित मिला है।

ये भी पढ़े:
1. डायनासोर का इतिहास मुख्य प्रकार और प्रजाति
2. दुनिया के सबसे रहस्यमय जिव विचित्र प्राणी

तो दोस्तों आशा करते है की आपको "प्राचीन मैमथ और मास्टोडॉन का इतिहास - Ancient Mammoths and Mastodons history in hindi" की जानकारी अच्छी लगी होंगी, तो हमें कमेंट्स करके बताये और अपने दोस्तों में शेयर करे।

No comments