डायनासोर के प्रकार प्रजाति के नाम - Types Of Dinosaurs In Hindi

आज हम जानेंगे डायनासोर कितने प्रकार के होते हैं, डायनासोर के नाम, डायनासोर की प्रजाति, Types of dinosaurs in hindi और उनसे जुडी रोचक बाते। वैसे देखा जाये तो डायनासॉरस में बहुत सारी प्रजातियाँ नाम और प्रकार है। मगर हम उनमेसे कुछ मुख्य प्रजातियों और प्रकारो के बारे में जानेंगे।

डायनासोर कितने प्रकार के होते हैं, dinosaur ki prajati, डायनासोर के नाम, dinosaur kitne prakar ke hote hain, dinosaur ki prajati ke naam, डायनासोर की प्रजाति, dinosaur prajati, dinosaur kitne hote hain, dinosaur ki prajatiyan, डायनासोर की प्रजातियां, types of dinosaurs in hindi, dinosaur ke prakar, dinosaur ki kitni prajati hoti hai,

अभी तक वैज्ञानिको ने 2000 से भी ज्यादा डायनोसॉरस के प्रजातियों का पता लगाया है। वैज्ञानिको को दुनिया के हर एक हिस्सों मे डायनोसॉरस के अवशेष मिले है, उनके अनुसार डायनोसॉरस के लगभग 14 से 15 करोड़ साल राज किया होगा।

Types of Dinosaurs In Hindi - डायनासोर की प्रजाति

डायनासोर के नाम और प्रकार: डायनासोर के प्रजातियों का अस्तित्व लगभग सात करोड़ साल पहले एक भयंकर बड़ी दुर्घटना से ख़तम हो गया। मगर कुछ वैज्ञानिको के रिसर्च की वजह से हमें इन डायनासोर की प्रजातियां का पता चला है उन डायनासोर के नाम निचे दिए है:

  • Tyrannosaurus/ T-Rex - टायरानोसॉरस /टी रेक्स
  • Triceratops - ट्रीसिराटप्स
  • Apatosaurus/Brontosaurus - अपेटोसॉरस
  • Giganotosaurus - जिगानोटोसॉरस
  • Spinosaurus - स्पायनोसॉरस
  • Allosaurus - एलोसोरस
  • Velociraptor - वेलोसिरेप्टर

1. Tyrannosaurus/ T-Rex - टायरानोसॉरस /टी रेक्स

टायरानोसॉरस दुनिया के उन हिस्सों में रहते थे, जहा पर अभी दक्षिणी और पश्चिमी अमेरिका है। टायरानोसॉरस की लम्बाई 13 से 14 मीटर तक रह सकती है और उनका वजन 7 से 8 टन तक हो सकता है।

Tyrannosaurus/ T-Rex - टायरानोसॉरस /टी रेक्स

टायरानोसॉरस आज से 65 लाख साल पहले क्रिटिशियस काल में हुवा करते थे। उनके दौडनेकी की रफ़्तार 20 से 70 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है और ओ अपने विशाल सिर और लंबी पुंछ से अपने शरीर का संतुलन बनाये रखते थे। टायरानोसॉरस डायनासोर मासाहारी जिव थे और उन्हें "टी-रेक्स" के नाम से भी जाना जाता है।

2. Triceratops - ट्रीसिराटप्स

Triceratops डायनासॉरस को तीन सिंग वाले सर की वजह से उसे ट्रीसिराटप्स नाम रखा गया है। ये डायनोसॉरस की प्रजाति हमेशा झुंड में रहते थे, इन  डायनोसॉरस के अवशेष पश्चिमी और उत्तरी अमेरिका में पाये गये है।

Triceratops - ट्रीसिराटप्स

Triceratops एक बहुत भारी बड़े और एक शाकाहारी डायनोसोरस थे, और ये डायनासॉरस 7 करोड़ साल पहले क्रिटिशियस युग के अंत तक थे।

3. Apatosaurus/Brontosaurus - अपेटोसॉरस

अपेटोसॉरस एक विशाल डायनासॉरस था, जिसे ब्रॉन्टोसोरस भी कहते है। इस डायनासॉरस के अवशेष 1877 में "चार्ल्स मार्श" ने खोजी थी। इस डायनासॉरस की लंबाई 20 से 25 मीटर तक हो सकती है और वजन 20 से 25 टन तक हो सकता है। Apatosaurus/Brontosaurus यह डायनासॉरस दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा प्राणी था और ये डायनासॉरस शाकाहारी थे।

Apatosaurus/Brontosaurus - अपेटोसॉरस

अपटोसॉरस को अपने पूर्ण आकार में आने के लिये 10 से 11 साल लगते है। इस डायनासॉरस की लंबी पुंछ होती थी, जो की उसकी लंबी गर्दन को संतुलन बनाये रखती थी। ये डायनासॉरस जुरासिक काल में आज से 15 करोड़ साल पहले हुवा करते थे।

4. Giganotosaurus - जिगानोटोसॉरस

जिगानोटोसॉरस आकार में टी-रेक्स डायनासॉरस से भी बड़े डायनासॉरस थे और ओ अपने दो पैरो पे चलते थे। उनका वजन 12 से 13 टन तक हो सकता है और उनके दौडनेकी रफ़्तार 16 से 20 किलोमीटर प्रति घंटा थी। इनकी खोपड़ी बहोत बड़ी होने के बावज़ूद ये डायनोसोरस तेज दौडनेके साथ साथ अपने शरीर का संतुलन बनाये रखते थे।

Giganotosaurus - जिगानोटोसॉरस

जिगानोटोसॉरस बहुत ही होशियार शिकारी थे, ओ अपने शिकार के गंध को बहोत ही दूर से और गहराई से सुंग लेते थे। इनका जीवाश्म 1993 में मिला था।

5. Spinosaurus - स्पायनोसॉरस

स्पायनासॉरस बहोत ही बड़े डायनोसॉरस थे, जिसकी लंबाई 12 से 15 मीटर तक और उनका वजन 10 से 12 टन तक हो सकता था। शायद ये डायनासॉरस बहोत ही बड़े मासाहारी डायनासॉरस थे।

Spinosaurus - स्पायनोसॉरस

स्पायनासॉरस का नाम उनकी विशाल पिठ से हो सकता है, जो उनके शरीर के उपर बहोत बड़ी पीठ है जिसकी लंबाई 1.5 से 2 मीटर तक हो सकती है। ये डायनोसोरस दो पैरो पे चलते थे और आ अपने चारों पैरो का इस्तेमाल करके नीचे झुक कर भी अपना शिकार कर सकते थे।

6. Allosaurus - एलोसोरस

एलोसोरस एक मासाहारी डायनासॉरस था, जिसके तेज और लंबे दांत थे। एलोसॉरस के जीवाश्म अमेरिका में पाये गये है। एलोसॉरस आज से 15 करोड़ साल पहले जुरासिक काल में हुवा करते थे, एलोसोरस का वजन 2 से 3 टन तक हो सकता है और लंबाई 8 से 9 मीटर तक हो सकती है।

Allosaurus - एलोसोरस

एलोसॉरस की खोपड़ी बहुत ही बड़ी थी और ओ अपनी पुंछ से शरीर और सिर का संतुलन बनाये रखता था। इनके जीवाश्म पश्चिमी अमेरिका में पाए गए थे।

7. Velociraptor - वेलोसिरेप्टर

वेलोसिरेप्टर आज से 70 लाख साल पहले क्रिटिशियस काल में हुवा करते थे। वेलोसिरेप्टर की लंबाई 2 से 2.5 मीटर तक हो सकती है और ऊचाई 0.5 से 1 मीटर तक हो सकती है। वेलोसिरेप्टर का वजन 15 से 25 किलो तक हो सकता है। सबसे पहले वेलोसिरेप्टर का जीवाश्म 1922 में "मंगोलियन गोबी मरुस्थल" में मिला था।

Velociraptor - वेलोसिरेप्टर

वेलोसिरेप्टर एक बहोत ही चालाक शिकारी था, उनका शिकार करने का तरीका बहुत ही ज़बरदस्त था, वो अपने शिकार को पैरो के पंजो से वार कर के शिकार को घायल करता था।

यह भी पढ़े:
1. डायनोसोरस का इतिहास - History of Dinosaurs in Hindi
2. प्राचीन मैमथ और मास्टोडॉन की जानकारी

तो दोस्तों यह थी "डायनासोर कितने प्रकार के होते हैं, डायनासोर के नाम, डायनासोर की प्रजाति, Types of dinosaurs in hindi, Dinosaur ke prakar, Dinosaur kitne hote hain" की जानकारी, आपको यह इनफार्मेशन अच्छी लगी तो हमें कमेंट्स करके बताये और अपने दोस्तों में शेअर करे।

1 comment: