दुनिया के खूबसूरत शानदार शहर - World's beautiful & Amazing places

दुनिया के खूबसूरत और शानदार स्थान और शहर - World's beautiful and Amazing places in hindi: इस पोस्ट में हम दस ऐसे खूबसूरत शानदार जगह के बारे मे जानेंगे जो दुनिया की बेहतरीन स्थानों में से है।

जहा पर आपका जाने का मन करेंगा वो जगह है ताजमहल-भारत, वेनिस सिटी-इटली, बोरा बोरा-फ़्रेंच, काउई-हवाई, विक्टोरिया फाल्स, गिज़ा पिरामिड-इजिप्त, टेम्पल ऑफ़ बागन-म्यांमार, ट्रेसी आर्म फोर्ड-अलास्का, रैली-थाईलैंड, और रेनबो मॉउन्टन ऑफ़ चाइना इत्यादी। तो चलते है इनके बारे मे विस्तारित रूप से जानेंगे। 

1. Railay - Thailand:

Railay - Thailand

रैली (थाइलैंड) दुनिया के सबसे प्रसिद्ध जगह में से एक है और यह दुनिया के सुंदर तटों की सूची में शामिल है। यहाँ का मौसम हमेशा शांत रहता है, यहाँ के नज़ारे, पहाड़िया, बीचेस बहुत ही खूबसूरत और शानदार होते है। इस स्थान को "राय लेह" भी कहा जाता है।

2. Rainbow Mountains of Chine:

Rainbow Mountains of Chine

ये गासु के चीनी प्रांत में Zhangye Danxia लैंडफॉर्म भू वैज्ञानिक पार्क का हिस्सा है। रेनबो मॉउन्टन दुनिया के सबसे अनोखे भू वैज्ञानिक भूमि रूप में से एक है, ये रंगीन पहाड़ियों को देखने यहाँ हजारों पर्यटक आते है।

3. Tracy Arm Fjord - Alaska:

Tracy Arm Fjord - Alaska

अलास्का में मुख्य आकर्षण ट्रेसी आर्म फोर्ड देखने के लिए लोग यहाँ आते है। यहाँ ग्लेशियर, समुद्री पक्षी, झरने, काले-सफ़ेद भालू नजर आते है। यहाँ का नज़ारा बेहद ही खूबसूरत और शानदार होता है।

4. Taj Mahal:

Taj Mahal

भारत में आगरा का ताजमहल एक प्रेम का प्रतीक माना जाता है। यह ताजमहल दुनिया के प्रमुख सात आश्चर्य में से एक है। यहाँ लाखों पर्यटक इस कला कृति को देखने यहाँ आते है। इसकी बनाने की शुरवात इ.1630 में हुई थी और इसे बनाने के लिये लगभग बिस हजार मज़दूरों ने कार्य किया होगा।

5. Temples of Bagan - Myanmar:

Temples of Bagan - Myanmar

म्यांमार में 900 साल पहले 10 हजार से भी ज्यादा भव्य बौद्ध मंदिरों का निर्माण किया गया। मंदिरों का निर्माण लगभग 11 वि शताब्दी से 12 वि शताब्दी के बिच करवाया गया था। यहाँ वैज्ञानिक और बौद्ध भिक्षु अध्ययन के लिए आते है।

6. Venice - Italy:

Venice - Italy

वेनिस सिटी ऐसा शहर जिसे "सिटी ऑफ़ वाटर" भी कहा जाता है। वेनिस में आपको कई ऐतिहासिक इमारतें मिलेंगी, ये शहर पूरा पानी में बसा है। शहर में घूमने के लिए नाव, जहाज़ों का इस्तेमाल किया जाता है।

7. Giza Pyramid - Egypt:

Giza Pyramid - Egypt

इजिप्त में ग़िज़ा पिरामिड ये एक भव्य दिव्य कला कृति है जिसे ग्रेट पिरामिड भी कहा जाता है। यह पिरामिड दुनिया के सात अजूबो मे से एक अजूबा है। ग़िज़ा पिरामिड 450 फिट उचा है, पिरामिडो का निर्माण राजाओं के शवों को दफ़नाने के लिए किया गया था।

8. Bora Bora -French:

Bora Bora -French

बोरा बोरा एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल है। यहां का नज़ारा बहुत ही खूबसूरत होता है, समुद्र के नीले भाग, समुद्री जिव, अभ्यारण्य और यहाँ का क्रिस्टिलियन पानी आपके मन को लुभाता है।बोरा बोरा फ़्रेंच पेलिनिसिया के सोसायटी द्वीप समूह का हिस्सा है।

9. Kauai - Hawaii:

Kauai - Hawaii

काउई सेंट्रल प्रशांत में एक द्वीप है, जो हवाई द्वीप समूह का हिस्सा है, उष्ण कटिबंधीय वर्षा वनों के कारण इसका उप नाम "द गार्डन आइल" रखा गया है। वर्षा वनों से यहाँ का अधिक भाग कवर किया है, ना पाली कोस्ट के शानदार चट्टानें और शिखर मौजूद है। इस वजह से यहाँ का नज़ारा बहुत खूबसूरत है।

10. Victoria Falls:

Victoria Falls

विक्टोरिया फॉल्स जाम्बिया नदी पर विस्मयकारी सुंदरता और भव्यता का शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है, जिसे "द स्मोक इन थंडर्स" से भी जाना जाता है। विक्टोरिया फॉल्स को विश्व का सबसे बड़ा पानी का धबधबा माना जाता है। यह दक्षिणी आफ्रिका में जाम्बिया और ज़िम्बाब्वे के बिच की सीमा पर स्थित है।

ये भी पढ़े: उल्का से निर्मित एक अनोखा सरोवर लोनार सरोवर

तो दोस्तों यह थी दुनियाके खूबसूरत और शानदार स्थान, World's beautiful and Amazing places in hindi, खूबसूरत जगह के बारे में की जानकारी।

No comments