मिस्र के गीजा पिरामिड का रहस्य - Giza Pyramid Mystery In Hindi

मिस्र के पिरामिड का रहस्य - Egypt pyramid mystery in hindi: दुनिया के सात अजूबों में शामिल मिस्र का ग्रेट गीजा पिरामिड इस लिस्ट में सबसे पहले लिया जाता है। इसका प्राचीन इतिहास, सभ्यता, कलाकृति और इसकी बनावट आज भी सभी लोगो को और वैज्ञानिको को हैरान कर देती है।

Egyptian Giza के पिरामिड के बारे में जितने रहस्य सुलझाये जाते है उतने ही रहस्य उलझते जाते है, तो दोस्तों आज हम इनमे से कुछ खास तत्थो के बारे में जानेंगे।

pyramid ka rahasya, पिरामिड के रहस्य. पिरामिड का रहस्य, pyramid ka rahasya in hindi, misr ke pyramid ka rahasya, मिस्र के पिरामिड का रहस्य, pyramid mystery in hindi, pyramid ke rahasya, egypt ka rahasya, pyramid rahasya, मिस्र का रहस्य, mystery of pyramid in hindi, egypt pyramid secret in hindi, मिस्र के पिरामिड की जानकारी, गीजा के पिरामिड का रहस्य,

ऐसा माना जाता है की, प्राचीन मिस्र के राजाओ के शव को दफ़नाने के लिए प्राचीन मिस्र में पिरामिडों का निर्माण किया गया था। मिस्र के लोगो का मानना था की मरने के बाद व्यक्ति दूसरी दुनिया में चला जाता है।

इसलिए उन शवों के साथ कपड़े, गहने, खाने-पीने का सामान, हथियार भी उनके साथ पिरामिड में दफ़नाऐ जाते थे। और तो और उनके नोकरो को भी उनके साथ ज़िंदा दफनाया जाता था।

great pyramid of giza inside, inside the great pyramid king's chamber, inside pyramids pictures, inside the pyramid, pyramids of giza facts,

पिरामिड एक प्राचीन ऊर्जा मशीन - Pyramid an ancient energy machine

मिस्र के सभी पिरापिडों पर आज भी शोधकार्य जारी है। हर बार हमें यहां नये नये रहस्यों का पता चलता है। गीज़ा के महान पिरामिड को कई प्राचीन ऊर्जा मशीनों के सर्वोत्तम उदाहरणों में से एक माना जाता है।

यह एक टेस्ला जैसे बिजली संयंत्र था जो हजारों साल पहले प्राचीन अंतरिक्ष यात्री सिद्धांतकारों को बनाए रखता था। उनका सुझाव है कि यह एक विशाल प्राचीन संरचना थी जो कि बड़ी मात्रा में ऊर्जा बनाने या उत्पन्न करने के लिए पृथ्वी की प्राकृतिक गुणों का उपयोग करने में सक्षम थी।

पिरामिड कैसे बनाए गए थे - How Were The Pyramids Built?

Egypt के पिरामिड 4 से 5 हजार वर्ष पूर्व बनाये गए थे, पिरामिडों में ग़िज़ा का पिरामिड सबसे ऊँचा है, उसे ''ग्रेट पिरामिड'' कहते है, जो 450 फिट ऊँचा है। यह पिरामिड बनाने के लिए 30 लाख मज़दूरों ने 23 साल तक काम किया होंगा।

ग़िज़ा के पिरामिड में 23 लाख चुना पत्थरों का उपयोग किया गया है। हर एक पत्थर का वजन 2 से 30 टन तक का है और ये 13 एकर ज़मीन पे फैला हुआ है।

गीजा के पिरामिड को 2560 ईसा पूर्व मिस्र के शास्क खुफु के चौथे वंश के द्वारा अपनी कब्र के तोर पर बना गया था। पिरामिड के अंदर का तापमान 20अंश सेल्सिअस हमेशा बरक़रार रहता है, चाहे बाहर कितना भी तापमान रहे।

पिरामिड के बाहर पत्थरों को इतनी कुशलतासे बनाया गया और बिठाया गया की उनके जोड़ों में एक भी ब्लेड घुसाई नहीं जा सकती। और एक आश्चर्य की बात यह है की, इन पिरामिडों का निर्माण ओरियन राशि के तीन तारों के सीध में है।

पिरामिड के अंदर क्या है? What Is Inside The Pyramids

वैज्ञानिक प्रयोगों द्वारा यह बताया गया है की पिरामिड के अंदर विलक्षण किस्म की ऊर्जा तरंगें लगातार काम करती रहती है, जो सजीव और निर्जीव दोनो ही प्रकार की वस्तुओ पर प्रभाव डालती है, वैज्ञानिक इसे पिरामिड पॉवर कहते है और ऐसा माना जाता है की, इसके अंदर बैठने से कई रोगों से छुटकारा मिलता है।

पिरामिड के अंदर राजा खुफु के शरीर को छोड़ कर क्या है, यह अब तक पता नहीं चला ,एक वैज्ञानिक का मानना है की, 4 हजार साल पहले बने इस पिरामिड के केंद्रों में 2 कमरे है, इन कमरो  में कुछ सामान लगे हुये है, इसे हम फर्नीचर भी कह सकते है, ये फर्नीचर राजा खुफु के शरीर को रखने के बाद लगाए गए होंगे। दुनिया के सात अजूबों में से एक ग़िज़ा का पिरामिड है।

इन पिरामिडो को लेकर अक्सर सवाल आते है की, उस वक्त उन्होंने बिना आधुनिक औजारों और बिना मशीनों के इतने बड़े पत्थर इतनी ऊचाई पर कैसे पहुचाये होंगे। वर्षो से वैज्ञानिक इन पिरामिडों के रहस्य जानने में लगे हुए है परंतु अभी तक कोई सफलता नहीं मिली।

पिरामिड के अंदर क्या है, What Is Inside The Pyramids, great pyramid of giza inside, inside the great pyramid king's chamber, inside pyramids pictures, inside the pyramid, pyramids of giza facts,

कई वैज्ञानिक मानते है की, ये पिरामिड सिर्फ शव को दफ़नाने के लिए नहीं बनाये गए थे और भी बहुत सारे कारणों की वजह से इसका निर्माण पृथ्वी पर कई जगह पर किया गया था। मगर सोचने वाली बात ये है की, एक समय में एक साथ पूरी पृथ्वी पर इतने सारे पिरामिड उस समय किन कारणों की वजह से बनाये गये होंगे ये राज अब भी अनसुलझा है।

मिस्र वासीयोके पिरामिडो को लेकर अक्सर सवाल आते है की, उस वक्त उन्होंने बिना आधुनिक औजारों और बिना अड्वान्स मशीनों के इतने बड़े बड़े पत्थर इतनी ऊचाई पर कैसे पहुचाये होंगे। माना जाता है की प्राचीन मिस्र के लोग विज्ञान और टेक्नोलॉजी में अपने समय से बहुत आगे थे।

कुछ विचारवंत कहते है की पिरामिड बनाने का ज्ञान उन्हें परग्रही वासिओ से मिला था, क्यों की इतनी विशाल और जटिल संरचना का निर्माण करना उस समय अपने आप में बहुत बड़ी बात थी। ये सब बाते वैज्ञानिको के लिए एक पहेली बन चुकी है।

ये भी पढ़े: प्राचीन मिस्र वासी तूतनखामेन के मकबरे का रहस्य

तो दोस्तों ये थी मिस्र के गीजा पिरामिड का रहस्य, Giza Pyramid Mystery In Hindi, मिस्र का रहस्य की जानकारी। यह पोस्ट अच्छी लगी तो हमें comments करके बताये और अपने दोस्तो में शेयर करे।


[Tag: pyramid ka rahasya, पिरामिड के रहस्य. पिरामिड का रहस्य, pyramid ka rahasya in hindi, misr ke pyramid ka rahasya, मिस्र के पिरामिड का रहस्य, pyramid mystery in hindi, pyramid ke rahasya, egypt ka rahasya, pyramid rahasya, मिस्र का रहस्य, mystery of pyramid in hindi, egypt pyramid secret in hindi, मिस्र के पिरामिड की जानकारी, गीजा के पिरामिड का रहस्य,]

No comments