Stonehenge Mystery In Hindi - Stonehenge History In Hindi

इस पोस्ट में हम जानेंगे रहस्यमय प्राचीन कलाकृति स्टोनहेंज की जानकारी, जैसे की Stonehenge history in hindi, Stonehenge mystery in hindi, स्टोनहेंज का रहस्य, इत्यादी।

स्टोनहेंज इंग्लैंड के विल्ट शायर काउंटी में दुनिया के प्रसिद्ध प्रोगोतीहासिक एक विशालकाय कलाकृति है और स्टोनहेंज स्मारक को दुनिया भर मे से लोग देखने आते है। कुछ लोग इसे पाषाण युग और कास्य युग से भी जोड़ते है। और कुछ भव्य जोतिष्य विद्या के कार्य से जोड़ते है।

stonehenge in hindi, स्टोनहेंज, stonehenge history in hindi, stonehenge mystery in hindi, stonehenge kahan hai, stone in hindi, stonehenge hindi, स्टोनहैंज, stonehenge meaning in hindi, स्टोनहेंज रहस्य, mystery in hindi,

Stonehenge में सात मीटर (23 फुट) से भी ज्यादा उची शिलाओंको ज़मीन में गाढ़ कर खड़ा करके एक गोल बनाया गया है। वैज्ञानिको के अनुसार इसका निर्माण पाषाण युग या कास्य युग में 3000 से 2000 ईसा पूर्व काल में किया गया था, याने आज से 3000 से 4500 साल पहले रहने वाले लोगो ने स्टोनहेंज पर काम करना शुरू कर दिया था। हजारों साल पहले उन्होंने जो बनाया ओ आज भी हमारे बिच मौजूद है।

प्राचीन स्टोनहेंज का रहस्य - Stonehenge Mystery In Hindi

कहा जाता है की, स्टोनहेंज को अलग अलग हिस्सों में अलग अलग समय पर बनाया गया था। इसमें इस्तेमाल किये गए हुए पत्थर अलग अलग जगह से लाये गए है। मगर इतने बड़े बड़े पत्थर तब उन्होंने यहाँ कैसे लाये होंगे, ये तो सोचने वाली बात है।

क्यों के पत्थरों की जगह यहासे बहुत दूर है और बिच बिच में नदी, खाई, पहाड़ मौजूद है और इसमे कई पत्थरों का वजन 50 टन तक हो सकता है। स्टोनहेंज में ब्लू स्टोन पत्थरों का इस्तेमाल बाहरी और अंदरूनी गोल को बनाने में हुवा है।

इन पत्थरों की खूबी ये है की, इनमें हीलिंग प्रॉपर्टीज होती है की जो मानवी शरीर पर इसको पकडने से अच्छा असर होता है। और माना जाता है की, स्टोनहेंज हीलिंग प्लेस हुवा करता था, जहा लोग आते जाते रहते थे, जिसकी वजह से उनकी कई बिमारिया दूर हो जाती थी।

stonehenge in hindi, स्टोनहेंज, stonehenge history in hindi, stonehenge mystery in hindi, stonehenge kahan hai, stone in hindi, stonehenge hindi, स्टोनहैंज, stonehenge meaning in hindi, स्टोनहेंज रहस्य, mystery in hindi,

वैज्ञानिको ने स्टोनहेंज के आस पास के 3 से 2.5 हजार एकड़ ज़मीन की खुदाई की थी , तब उन्हें कई बार आश्चर्य चकित करने वाले चीज़े हात लगी थी, की जैसे बर्तन, हथियार और कई प्रकार की चीजें हात लगी है। 

इससे पता चलता है की, यहाँ कोई सभ्यता बसी हुई थी और आस पास के खुदाई में 2000 से 4000 साल पहले के मानवी कंकाल और हड्डियाँ मिली है, इससे अनुमान लगाया जाता है की, स्टोनहेंज के आसपास कब्रिस्तान भी थे।

उन्होंने और एक चौकादेने वाली खोज की, जो खुदाई से मिले बड़े बड़े पत्थर जो सभी अंग्रेजी के "C" आकार में रचाये गये थे। ये स्टोनहेंज से लगभग 4 किलोमीटर के दूरी पर स्थित है, इसे उन्होंने "सुपर हेंज" का नाम दिया है।

Super Henge Stonehenge mystery in hindi
Super Henge

कुछ वैज्ञानिक मानते है की, स्टोनहेंज का संबंध सीधे एलियन से जुड़ता है। क्यूँ के इसकी बनावट और हर एक पत्थरो की दुरी बहोतही अचूक और सटीक है। इसे ऊपर से देखा जाये तो ये हमारे सोलर सिस्टम से मैच होता है।

इस स्टोनहेंज को क्यूँ बनाया गया था, उसके बारे में सभी वैज्ञानिको की अलग अलग राय है। मगर हजारों साल पहले रहने वाले लोगो ने सोलर सिस्टम के अनुसार इन पत्थरों की रचना कैसे की होंगी और उनको इसका खगोलीय ज्ञान कैसे मिला होगा।

और उन्हें इस खगोलीय ज्ञान की आवश्यकता क्यूँ पड़ी होंगी, या दूसरी दुनिया के लोग यहाँ आकर हमारे पृथ्वी के निवासिओं को तारो के बारे मे, सौर मंडल के बारे में या खगोलीय ज्ञान के बारे में बताने या सिखाने या देखने के लिये इस स्टोनहेंज का उपयोग होता होगा। 

ऐसे बहुत सारे राज होंगे जो आजतक हमें पूरी तरह से पता नहीं चला है। या हो सकता है की, आने वाले दिनों में हमें इसके बारे में पूरी तरह से पता चल जाये। क्यूँ के आज भी शोधकर्ता वैज्ञानिक इसके बारे कुछ जानने और समझने में लगे हुए है।

यह भी पढ़े:
1. पांच अद्भुत और रहस्यमय स्थान
2. रहस्यमय प्राचीन अंकोरवाट मंदिर का रहस्य

तो दोस्तों यह थी Stonehenge history in hindi, stonehenge mystery in hindi, स्टोनहेंज का रहस्य, stonehenge in hindi, रहस्यमय प्राचीन कलाकृति स्टोनहेंज की जानकारी, आपको यह जानकारी कैसे लगी हमें comments करके बताये और यह आर्टिकल अपने दोस्तों में शेअर करे।

No comments