पांच अद्भुत और रहस्यमय स्थान | Five wonderful and mysterious places



दोस्तों आज हम पांच अद्भुत और रहस्यमय स्थानों के बारेमे जानेंगे जो है, भूतेश्वर शिवलिंग, लोंगयेरब्येन नॉर्वे, जुडवों का गांव, रूपकुंड झील और कुलधरा गांव। दोस्तों इन जगह के रहस्य अभीतक अनसुलझे है। तो चलते इन रोचक रहस्यों के बारे में विस्तारित रूप से जानते है।  
bhuteshwar shivling,पांच अद्भुत और रहस्यमय स्थान,Five wonderful and mysterious places, unsolved mystery, Hindi, Story, History, Mystery, Kahani, Itihas, Information, Jankari, ansuljhe rahasya, vishwa ke ansuljhe rahasya, ansuljhe rochak rahasya, duniya ke rahasya in hindi
भुतेश्वर शिवलिंग 
भुतेश्वर शिवलिंग :- छत्तीसगढ़ गरियाबंद जिले के मरौंदा गांव में घने जंगलो के बीच एक प्राकृतिक अदभुत शिवलिंग है, जिसका नाम भूतेश्वर शिवलिंग है। इसका सबसे बड़ा खास रहस्य ये है की ,ये शिवलिंग अपने आप बड़ा होता जा रहा है ,हर साल इसका आकार बढ़ रहा है। ये शिवलिंग 18 फिट उचा और 21 फिट गोल है ,ये शिवलिंग हर वर्ष 5 से 8 इंच बढ़ रहा है। 

  लोंगयेरब्येन नॉर्वे,पांच अद्भुत और रहस्यमय स्थान/Five wonderful and mysterious places, unsolved mystery, Hindi, Story, History, Mystery, Kahani, Itihas, Information, Jankari, ansuljhe rahasya, vishwa ke ansuljhe rahasya, ansuljhe rochak rahasya, duniya ke rahasya in hindi
Longyearbyen Norway 
  लोंगयेरब्येन नॉर्वे :- स्वालबार्ड आर्कटिक सागर के ग्रीनलैंड में नॉर्वे द्वीप समूह है। इस जगह  बारेमे कहा जाता है की , यहाँ 20 अप्रेल से 23 अगस्त तक सूरज अस्त ही नहीं होता ,दिन हो या रात सूरज दिखाई देता है ,याने यहाँ पर 20 अप्रेल से 23 अगस्त दिन रहता है, रात होती नहीं। 




twin village,पांच अद्भुत और रहस्यमय स्थान/Five wonderful and mysterious places
Twin village 
जुड़वाओ का गांव (kodihni kerala ) :- आपने कोनसे भी गांव या शहर में जुड़वा लोग या बच्चे शायद ही देखे होंगे ,मगर केरला के कोडिन्ही गांव में 350 से भी ज्यादा जुड़वा एकही गांव में रहते है ,इस लिए इस गांव को जुड़वाँ ओका गांव से जाना जाता है। विश्व स्तर एक हजार बच्चो पर 3 या 4  बच्चे जुड़वा पैदा होते है , पर कोडिन्ही गांव में एक हजार बच्चो पर 46 बच्चे जुड़वा पैदा होते है। अपनी इस खूबी से ये गांव विश्व स्तर पर प्रसिद्ध है। 


roopkund jheel,पांच अद्भुत और रहस्यमय स्थान/Five wonderful and mysterious places
Roopkund Lake 
रूपकुंड झील :- ये झील उत्तराखंड के पहाड़ो की बीच एक बर्फीली झील है ,यह हिमालय के पर्वतो के बिच स्थित है। इसके तट पर रहस्यमय तरीके से मानव कंकाल आते है , इस तट पर अभितक 500 से ज्यादा मानव कंकाल पाए गए है। पिछले कई वर्षो से यूरोपिन और भारतीय वैज्ञानिक इस रहस्य को सुलझाने में लगे है की , ये कंकाल आये कहा से और किन लोगो के है ,मगर अबतक इन्हे सफलता नहीं मिली। 
  
kuldhra gaon,पांच अद्भुत और रहस्यमय स्थान/Five wonderful and mysterious places
Kuldhara Village 
कुलधरा गांव :- जैसलमेर से 15 किमी के अंतर पर एक गांव के अवशेष दिखाई देते है, ये अवशेष कुलधारा गांव के है। कुलधारा गांव 1291 में स्थापन किया गया था और वो गांव आसपास के गावो से बड़ा गांव था। मगर एक दिन क्या हुवा की , गांव वालो ने एक रात में गांव छोड़ दिया और कहा जाता है की गांव वालो ने गांव छोड़ते समय उस जमीन पर श्राप दिया , इस वजह से जो भी लोग इस भूमि को हतियाने की या कब्ज़ा करने की कोशिश करता है तो वो क्रूर मौत का शिकार होता है और ये मौते भी रहस्य बने हुये है। 
                                                                                                         . . . . . . . . . धन्यवाद 

No comments:

Post a Comment