दुनिया के सबसे खतरनाक रास्ते - World's most Dangerous Roads In Hindi

World most Dangerous Road In Hindi: दुनिया भर में बहुत सारे सड़कें अच्छे तरीके से और बेहतर बने हुये है। पर कुछ सड़कें बहुत ही खतरनाक है, जिसे बेहतर और अच्छी तरीके से बनाना शायद नामुमकिन है, या इंसानों के बस में नहीं है।

ऐसी बहुत सारी सड़कें दुनियाभर में मौजूद है, जहा गाडीओंके ड्राइवर अपनी जान हथेली पर रख कर हरपल मौत के साथ खेलते है। तो आज हम कुछ दुनिया के सात खतरनाक सड़कों World's most Dangerous Roads के बारे मे जानेंगे।

दुनिया के खतरनाक रास्ते - Most Dangerous Roads In Hindi

  • ज़ोजि ला पास भारत (The Zoji la Pass, India)
  • स्किपर कैन्यन रोड न्युज़िलैंड (Skippers canyon road,New Zealand)
  • काराकोरम हाईवे पाकिस्तान (Karakoram highway, Pakistan)
  • लॉस कारकॉल्स पास चिली (Los Caracoles Pass, Chile)
  • पैसेज डु गोइस, फ्रांस (Passage Du Gois,France)
  • टारोको जॉर्ज रोड ,ताइवान (Taroko Gorge Road,Taiwan)
  • पाटीओपोलो पेर्दिकाकी रोड , ग्रीस (Patiopoulo Perdikaki Road,Greece)

1. ज़ोजि ला पास भारत (The Zoji la Pass India)

ज़ोजि ला पास भारत - The Zoji la Pass India

ज़ोजि ला पास भारत में श्रीनगर और लेह के बिच राष्ट्रीय महामार्ग 1D पर है और यह रास्ता लद्दाख और कश्मीर के बिच के रास्तों को जोड़ता है। यह रास्ता ठंडी के मौसम में बंद रहता है और यह सड़क लगभग 3500 मीटर की ऊचाई पर स्थित है और इसकी लंबाई 9 से 10 किलोमीटर है।

यहाँ पर कई बार गाड़ियाँ बारिश के कीचड़ में फस जाती है, तब यहाँ ट्रैफिक जैम होता रहता है। यहाँ एक भी गलती सीधे खाई में गिराने की संभावना  होती है। 

2. स्किपर कैन्यन रोड न्युज़िलैंड (Skippers canyon road New Zealand)

स्किपर कैन्यन रोड न्युज़िलैंड -Skippers canyon road New Zealand

यह सड़क न्युज़िलैंड में स्किपर कैन्यन रोड के नाम से जानी जाती है। यह सड़क सबसे डरावनी और सबसे खतरनाक सड़कों में से एक सड़क मानी जाती है, क्यूँ के यह सड़क विशाल चट्टानों के बिच में बहुत ही जटिल रूप से बनि हुई है।

यह सड़क बहुत ही घुमावदार होने के कारण वाहन चलाने के लिए वहा एक विशेष लायसन्स की आवश्यकता होती है। इस सड़क की लंबाई लगभग 16 से 17 किलोमीटर है, यहाँ कही कही पे दो गाड़ियाँ आर पार नहीं जा सकती, तब इन्हे अपनी गाड़ी को पीछे लेना पड़ता है ,इस दौरान एक्सीडेंट का खतरा हमेशा बना रहता है।

3. काराकोरम हाईवे पाकिस्तान (Karakoram highway Pakistan)

काराकोरम हाईवे पाकिस्तान - Karakoram highway Pakistan

काराकोरम हाईवे दुनिया का सबसे उचा इंटरनेशनल हाईवे है, जो पहाड़ों को काट कर बनाया गया है, जो चीन और पाकिस्तान को जोड़ता है।

इस रास्तो  पर तूफान और बारिश का सामना करना पड़ता है,कई बार बाढ़ जैसे हालात पैदा होते है। क्यो के बारिश में पहाड़ों का पानी नीचे गिरते हुये सड़को पर जमा होता है। जो इसे और भी खतरनाक बना देता है। इस लिए ये सड़क दुनिया के खतरनाक सड़को में से एक सड़क है।

4. लॉस कारकॉल्स पास चिली (Los Caracoles Pass Chile)

लॉस कारकॉल्स पास चिली - Los Caracoles Pass Chile

अर्जेंटीना और चिली के बीच एंड्रियास पर्वत से यह सड़क गुजरती है, सड़क पर किसी भी सुरक्षा के बिना तेज मोड़ और ढलान मौजूद है।

इस कारण ये सड़क बहोतही खतरनाक है। तब भी इस सड़क से रोज़ाना पर्यटक आते जाते है। ये सड़क लगभग पूरे साल बर्फ से ढकी होती है, इस कारण यहाँ एक्सीडेंट का खतरा हमेशा बना रहता है। 

5. पैसेज डु गोइस, फ्रांस (Passage Du Gois, France)

पैसेज डु गोइस, फ्रांस - Passage Du Gois, France

यह सड़क अटलांटिक कोस्ट पर स्थित है और इस सड़क की लंबाई 4 से 5 किलोमीटर है। इस सड़क का नज़ारा बेहद ही शानदार और खूबसूरत है।

लेकिन दिन में दो बार समुद्र में आने वाली ज्वार की वजह से ये सड़क पूरी तरह से ग़ायब हो जाती है। इस कारण कभी कभी कई गाड़ियाँ फस जाती है और कभी कभी ज्वार गाड़िओ को अपने साथ समुद्र में  बहा ले जाती है।

6. टारोको जॉर्ज रोड ,ताइवान (Taroko Gorge Road,Taiwan)

टारोको जॉर्ज रोड ,ताइवान - Taroko Gorge Road,Taiwan

यह सड़क ताइवान की खतरनाक और खूबसूरत सड़क है। क्यों की यह सड़क पहाडिओ को काट कर बनाई गई है और इस सड़क के दूसरी और बहुत बड़ी खाई है।

अगर कोई गाड़ी सामने से आती है, तो तब एक दूसरे को क्रॉस करना मुश्किल हो जाता है। इस हाईवे को हाईवे नंबर आठ से भी जाना जाता है। इस सड़क पर कई खतरनाक मोड़ होने के कारण यहाँ कई एक्सीडेंट होते रहते है।

7. पाटीओपोलो पेर्दिकाकी रोड ग्रीस (Patiopoulo Perdikaki Road, Greece)

पाटीओपोलो पेर्दिकाकी रोड ग्रीस - Patiopoulo Perdikaki Road, Greece

ग्रीस के  पाटीओपोलो पेर्दिकाकी सड़क को दुनिया की खतरनाक सड़को में से एक सड़क मानी जाती है। इस सड़क की लंबाई 24 से 25 किलोमीटर है। इस सड़क पर कई गड्ढे और तेज मोड होने के कारण ये रोड काफी खतरनाक है। एक गलती सीधे खाई में ले जा सकती है। तेज मोड़ के कारण गाड़ियाँ सही तरीके से मूड भी नहीं पाती। इस वजह से अपघातो का खतरा हमेशा बना रहता है।

यह भी पढ़े:
1. Five Mysterious Places In Hindi

तो दोस्तों यह थी, दुनिया के सबसे खतरनाक रास्ते, world most dangerous road in hindi, दुनिया के खतरनाक रास्ते की जानकारी।

2 comments: