निकोला टेस्ला एक महान वैज्ञानिक और उनका जीवन और आविष्कार

Nikola Tesla biography in hindi: निकोला टेस्ला एक महान वैज्ञानिक थे, उन्होंने अपने जीवन के कार्यकाल में कई महत्वपूर्ण आविष्कार किये जिसका हमारी आधुनिक दुनिया में बड़ा योगदान रहा। तो चलिए इस महान व्यक्ति के बारे में महत्वपूर्ण बाते जानेंगे।

निकोला टेस्ला का जन्म 10 जुलाई 1856 को यूरोप के स्किमडज़, क्रोएशिया में हुआ था, जब क्रोएशिया अस्ट्रो-हेटेली साम्राज्य का हिस्सा था। लेकिन जैसा कि हम सभी जानते हैं की, आज से 161 साल पहले हमारी आधुनिक दुनिया ने ज्यादा प्रगति नहीं की थी और उस समय क्रोएरिया (स्मिल्ज़ान) गरीब देशों में से एक देश था।

nikola tesla biography in hindi, nikola tesla in hindi, nikola tesla quotes in hindi, nikola tesla inventions in hindi, nikola tesla hindi, निकोला टेस्ला के आविष्कार, tesla scientist in hindi, निकोला टेस्ला आविष्कारों, biography of nikola tesla in hindi, nikola tesla ke avishkar, tesla history in hindi, nikola tesla facts in hindi, facts about nikola tesla in hindi,

निकोला टेस्ला रोमन कैथोलिक घर में पैदा हुए थे, वह अपने माता पिता के चौथे बेटे थे। उनका एक बडा भाई डेन, दो बड़ी बहने एंजिनिया, मिल्का और एक छोटी बहन मारिका थी, उनकी मां ड्यूका एक गृहिणी थी और उनके पिता मिलुटिन टेस्ला एक चर्च में एक फादरी थे।

निकोला टेस्ला का निजी जीवन और कार्य

निकोला टेस्ला के घर में सदस्यों की संख्या ज्यादा थी और कमाई बहुत कम थी, जैसे की हम जानते है की, उनके पिता एक चर्च में फादरी थे और उनकी मां एक गृहिणी थी और वह अपने परिवार के खेत की देखभाल करते थे और खाली समय के छोटे घरेलू उपकरणों किया करते थे। 

जब एक बार निकोला अपने बड़े भाई के साथ झूल रहे थे, तो तब उनके बड़े भाई डेन की झूले से गिरकर मौत हो गई थी। इस घटना ने आठ वर्षीय निकोला को अस्थिर कर दिया था, जिसके कारण उनका मानसिक संतुलन बिघड गया था।

निकोला टेस्ला पहले से ही विज्ञान में अधिक रुचि रखते थे। निकोला ने ग्राज़ के तकनीकी विश्वविद्यालय में गणित और भौतिकी का अध्ययन किया, अपने रोज़गार के दौरान टेस्ला ने उपकरणों में कई सुधार किए और एक एम्पलीफायर डिवाइस विकसित किया। 

यहां उनके काम के दौरान उनका मन सबसे पहले प्रेरण मोटर के विचार में आया, जो अब उनकी सबसे बडे आविष्कारों में से एक है। और निकोला टेस्ला ने चक्रीय चुम्बकीय क्षेत्र के सिद्धांत की खोज की। उसका एक अन्य महत्वपूर्ण आविष्कार एसी विद्युत मोटर (AC Electric Motor) है, जिसने DC  विद्युत सिस्टम को पूरी तरह AC पर ला दिया।

निकोला टेस्ला ने Niagara Falls पर पहला जल विद्युत पावर स्टेशन (water electric power station) तैयार किया, जिसके अमेरिका के साथ पूरी दुनिया में एसी विद्युत वितरण सिस्टम को स्वीकार कर लिया गया। 

उन्होंने 300 से अधिक आविष्कार किये और उनके 300 से जादा पेटेंट है। निकोला टेस्ला शाकाहारी थे और उन्होंने कभी शादी नहीं की, क्यूँ के वो कहते थे की, इस तरह रहना अपने आविष्कारों में लक्ष देने में सहायता मिलती थी।

टेस्ला ने अनेक पुस्तकों का अध्ययन किया था। उन्हें आठ भाषाओं की  जानकारी थी जिसमे सर्बो-क्रोएशीयन, चेक, अंग्रेजी, फ़्रेंच, जर्मन, हंगेरीयन, ईटालीयन और लैटीन का समावेश है।

निकोला टेस्ला का थॉमस एडीसन के साथ कार्य

निकोला टेस्ला जब पेरिस में आये तब उन्होंने एडीसन कंपनी में काम करना शुरू कर दिया। जहां वह डीसी विद्युत संयंत्रों की सर्विसिंग करते थे। दो साल के लिए एक ही पद के लिए काम करने के बाद फिर वह इसी कंपनी के लिए अमेरिका आये और हमेशा के लिए बस गए।

निकोला ने पहली बार 1884 में न्यूयॉर्क शहर के मैनहटन क्षेत्र में रहते हुए, जहां वह उस कंपनी में एडीसन से मिले, निकोला ने अपनी पूरी मेहनत के साथ एडीसन को काफी प्रभावित किया।

जब एक दिन निकोला कार्यालय में काम कर रहे थे, एडिसन वहां आए और निकोला ने देखा कि वह कुछ चीजों के बारे में चिंतित थे, तो उन्होंने समस्या के कारण की व्याख्या करने के लिए एडिसन से पूछा, एडिसन ने मज़ाक में निकोला को बताया की, अगर आप डिज़ाइन में सुधार करते हैं, तो आप को हम $50000 देंगे।

उस समय $50000 एक बड़ी राशि थी, जो आज के समय लगभग $25,000,000 के बराबर है। निकोला को लगा की, यह एक अच्छा अवसर है। इसके लिए उन्होंने डिज़ाइन में सुधार करना शुरू किया और उन्होंने दिन-रात एक करके काम पूरा करने के लिए 19 घंटे काम करना शुरू किया और कुछ दिनों में ही यह काम पूरा कर दिया।

पर जब उन्होंने एडिसन को पैसे देने के लिए कहा तो एडिसन ने कहा, "टेस्ला आप हमारे अमेरिकन मज़ाक को समझने में सक्षम नहीं हैं" निकोला इस से बहुत निराश हो गए और उन्होंने एडिसन की कंपनी को छोड़ दी।

काफी कुछ प्रयास के बाद निकोला टेस्ला ने खुदाई का काम करना शुरू कर दिया, जहा कुछ लोगों ने उनके शोध का समर्थन किया और एक उद्योगपति की मदद से अपनी खुद की टेस्ला इलेक्ट्रिक लाइट कंपनी शुरू की। जब उन्होंने AC विद्धुत प्रणाली का आविष्कार किया और दुनिया के सामने रखा, जिससे पूरी दुनिया बदल गई।

इस Ac विद्धुत प्रणाली से दूर दूर तक बिजली पहुचाइ जा सकती थी और इसी AC विद्धुत प्रणाली द्वारा घरों घरों में बिजली पहुची वो भी काफी सस्ती। जिससे एडिसन को काफी नुकसान हुवा क्यूँ के एडिसन की कंपनी DC विद्धुत प्रणाली के उपकरण बनाती थी।

निकोला टेस्ला की महत्वपूर्ण आविष्कार

  1. AC Power System
  2. Radio and Tesla Rod
  3. Water electric power station
  4. Wireless communication
  5. Electric motor

निकोला टेस्ला विरासत

1890 के दशक में निकोला ने उच्च वोल्टेज ट्रांसफार्मर का आविष्कार किया, उन्होंने मार्कोनी के दो साल पहले एक्स-रे के साथ प्रयोग भी किया, रेडियो संचार के लघु-प्रदर्शन वाले प्रदर्शनों को प्रदान किया और मैडिसन स्क्वायर गार्डन के एक पूल के आसपास एक रेडियो नियंत्रित नाव आयोजित किया।

साथ में टेस्ला और वेस्टिंगहाउस ने शिकागो में 1891 में दुनिया की कोलंबियन प्रदर्शनी प्रकाशित की और नियाग्रा फाल्स पर एसी जेनरेटर स्थापित करने के लिए सामान्य बिजली से भागीदारी की और पहला आधुनिक पावर स्टेशन बनाया। उन्होंने 300 से अधिक आविष्कार किये और उनके 300 से जादा पेटेंट है।

ये भी पढ़े:
1. महान खगोल शास्त्रीय और गणितज्ञ आर्यभट्ट

निकोला टेस्ला को 7 जनवरी 1943 को अपने कमरे में मृत पाया गया था। निकोला टेस्ला के कार्यों को देखते हुए पूरा अमेरिका 10 जुलाई को निकोला टेस्ला दिवस (Nikola Tesla Day) मनाता है और मंगल ग्रह और बृहस्पति के बिच मिलने वाले शुद्र ग्रह में से एक का नाम "2244 Tesla" रखा है।

No comments