Olive oil in hindi - Olive oil के फ़ायदे और जानकारी

Olive oil याने जैतून का तेल यह जैतून के फल से बना तेल होता है।भूमध्य सागर के तट पर स्थित देशों में जैतून का फल होता है। जैतून का तेल दुनिया में इटली, स्पेन और ग्रीस में सर्वश्रेष्ठ में से एक माना जाता है। जैतून का तेल स्वस्थ माना जाता है। दैनिक आहार में जैतून के तेल का सेवन दिल के दौरे के जोखिम को कम करने के लिए दिखाया गया है। खाना पकाने के अलावा, जैतून का तेल/Olive oil बाहरी उपयोग जैसे बालों को लिए, मालिश करने आदि के लिए भी उपयोग किया जाता है। सौंदर्य प्रसाधनों में भी और दवा में इसका उपयोग किया जाता है।

जैतून तेल के उपाय, olive oil meaning in hindi, olive oil in hindi, olive oil in hindi benefits, extra virgin olive oil, जैतून का तेल price, Olive oil के फ़ायदे, जैतून के तेल के फायदे, जैतून का तेल कैसे बनता है, Jaitoon ka tel

जैतून का तेल स्वास्थ्यप्रद खाद्य तेल है। इस तेल का उपयोग हृदय रोग और मधुमेह जैसी बीमारियों से बचा सकता है। इन दो बीमारियों के अलावा, इस तेल का नियमित उपयोग कई और बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है। जैतून के तेल में पर्याप्त मात्रा में फैटी एसिड होता है जो हृदय रोग के जोखिम को कम करता है। यह मधुमेह रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है। शरीर में शुगर की मात्रा को संतुलित रखने में इसकी विशेष भूमिका होती है।


विशेषज्ञों के मुताबिक भूमध्य सागरीय देशों में हृदय रोगियों और मधुमेह रोगियों की कम तादाद होने की प्रमुख वजह यह है कि जैतून का तेल वहाँ नियमित खाद्य तेल के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। अन्य देशों की तुलना में इन देशों के लोगों की औसत उम्र भी अधिक होती है। मैक्सहार्ट एंड वास्क्यूलर इंस्टीट्यूट के वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ ने कहा कि बाजार में कोई भी ऐसा तेल नहीं है जो हृदय के लिए सौ फीसदी उपयुक्त हो, लेकिन इनमें जैतून का तेल सबसे अच्छा है।

Olive oil के फ़ायदे | जैतून के तेल के फायदे

Olive Oil health benefits in hindi: जैतून का तेल लगभग पूरे विश्व में प्रयुक्त होता है किन्तु भूमध्य सागरीय क्षेत्रों में इसका प्रयोग अधिक होता है। इसका उपयोग करने से हमें बहुत सारे फायदे होते है जो की हमने नीचे विस्तार से सूचि प्रधान की है।

  1. जैतून के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा भी काफी होती है जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।
  2. Extra virgin olive oil आपके लिए सबसे अच्छा खाना पकाने का तेल हो सकता है। यह एक सलाद टॉपिंग, सॉसिंग, ग्रिलिंग और मैरिनेटिंग के लिए आदर्श है।
  3. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में किए गए एक शोध के अनुसार जैतून का तेल आंत में होने वाले कैंसर से बचाव करने में अहम भूमिका निभाता है।
  4. इस जैतून के तेल में फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है जो हृदय रोग के खतरों को कम करती है।
  5. शरीर में शुगर की मात्रा को संतुलित बनाए रखने में इसकी खास भूमिका है इसलिए मधुमेह रोगियों के लिए यह काफी लाभदायक है।
  6. शरीर में कॉलेस्टेरोल की मात्रा को भी संतुलित बनाए रखने में मदद मिलती है।
  7. विटमिन ए, बी, सी, डी और ई के साथ-साथ जैतून के तेल में आयरन और पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं।
  8. olive oil में कैल्शि‍यम की काफी मात्रा पाई जाती है.
  9. त्वचा के लिए जैतून का तेल बहुत फायदेमंद है।
  10. इसके मालिश से त्वचा रूखी नहीं होती और त्वचा का रंग गोरा होता है, यह त्वचा को पोषण प्रदान करता है।
  11. रोजाना चेहरे पर इसकी मसाज करने से त्वचा की झुर्रियां समाप्त हो जाती हैं और त्वचा में नमी और चमक बनी रहती है।
  12. जैतून के तेल को आहार में शामिल करने पर यह शरीर में मौजूद वसा को कम करने लगता है।
  13. ऑलिव तेल में बड़ी मात्रा में विटामिन के होता है।
  14. हड्डियों के घनत्व और ताकत में सुधार करने में मदद करता है। 
  15. यह हमारे भोजन को आसानी से पचाने और अवशोषित करने में हमारी मदद करता है।

जैतून का तेल कहाँ मिलेगा और जैतून के तेल का मूल्य

जैतून का तेल कहाँ मिलेगा और जैतून के तेल का मूल्य के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके पूरी जानकरी पा सकते है।
यहाँ देखे:- Top 10 best Olive oil for cooking | जैतून का तेल price लिस्ट 

Olive Oil और Extra Virgin Olive Oil के बीच अंतर

Extra virgin olive oil (Unrefined Olive Oil):
Extra virgin olive oil उच्चतम ग्रेड और शुद्ध गुणवत्ता वाला जैतून का तेल है। यह तेल किसी भी रसायनों या गर्मी का उपयोग किए बिना तैयार किया जाता है, इसलिए यह जैतून तेल बिना मिलावटी तेल होता है। इस तरह के जैतून का तेल एक सकारात्मक स्वाद के साथ एक नैसर्गिक मानक है।

इसके अलावा, इस तेल को रिफ़ाइन्ड नहीं किया गया है, इसलिए इसमें एक कम धुआं बिंदु है अर्थात यह कम तापमान पर जलता है। इसलिए खाना पकाने के दौरान अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है ताकि आप तेल न जलाएं और अपने भोजन को एक प्रिय स्वाद दें।

Olive Oil (Refined Olive Oil):
Refined Olive Oil जिसे प्योर ऑलिव ऑइल या लाइट ऑलिव ऑइल कहा जाता है और यह रंग में हल्का पीला होता है। यह तेल आमतौर पर कोल्ड-प्रेस्ड ऑलिव ऑयल और ऑलिव ऑइल का मिश्रण होता है जिसे तेल में मौजूद किसी भी प्राकृतिक अशुद्धियों को हटाने के लिए परिष्कृत किया जाता है।

परिष्कृत करने के लिए तेल को रासायनिक या गर्मी के साथ प्रयोग किया जाता है। इसलिए यह तेल रंग में हल्का पीला होता है। इस प्रकार का ऑलिव ऑइल extra virgin olive oil की तुलना में उच्च तापमान का सामना करने में सक्षम होता है।

जैतून का तेल खरीदते समय सावधानी | Caution when buying olive oil

जैतून के तेल की बाजार में बहुत धोखाधड़ी चल रही है इसलिए आपको एक ऑथराइज डीलर या सही ब्रांड का Olive Oil खरीदना जरूरी है। यहां तक ​​कि तेल जिसे "एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल" के रूप में लेबल किया गया है हो सकता है कि सस्ते तेलों के साथ मिलावट हो, इसलिए प्रोडक्ट को जाचे परखे फिर ख़रीदे। क्योंकि कुछ हल्की क्वालिटी वाले ऑलिव आयल को कई कैमिकल्स का उपयोग करके निकाला जा सकता है या फिर अन्य सस्ते तेलों के साथ पतला करके भी बेचा जाता है। 

इसलिए, सही प्रकार का ऑलिव ऑयल का तेल खरीदे और उसीका उपयोग करे। एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल को सबसे अच्छा माना जाता है, क्योंकि ये नैचुरल तरीके से निकाला जाता है और यह प्योरिटी, टेस्ट और गंध जैसे कुछ गुणों के लिए ऑथराइज्ड होता है।


Olive oil in hindi: हम आशा करते हैं कि आपको जैतून का तेल याने Olive Oil के बारे काफी जानकारी मिली होंगी, यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई हो, तो हमें कमेंट करके बताये और अपने दोस्तों में शेअर करे।

No comments