Preparation Of Soil In Hindi - पौधे या गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें?

0

यदि आप अपने नए होम गार्डन के लिए मिट्टी तैयार करना चाहते है, पर आपको पौधे या सब्जियां लगाने के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें इसका ज्ञान नहीं है तो आपके लिए यह आर्टिकल सही हो सकता है। इस पोस्ट में हमने how to prepare soil for planting in hindi, गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें, पौधे लगाने के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें, preparation of soil in hindi, how to make potting soil in hindi, how to make soil for plants at home, इत्यादी की जानकारी दी है।

preparation of soil in hindi, गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें, प्लांट के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें, पौधे लगाने के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें, how to make potting soil in hindi, how to make soil in hindi, how to make soil for plants at home, prepare soil for planting in hindi, how to prepare soil for planting in hindi, how to prepare soil for planting vegetables,

बहुत से लोगो को अपने घर में वेजिटेबल गार्डन या किसी भी तरह का बगीचा तैयार करना बहुत अच्छा लगता है। यदि आप प्लांटिंग या गार्डनिंग की प्लानिंग कर रहे है, तो आपके मन में सबसे पहले यह विचार आया होगा कि गार्डन के लिए उपयुक्त मिट्टी कैसी रखनी चाहिए या उपयुक्त मिट्टी कैसे तैयार करे। क्योंकी खराब मिट्टी के कारण आपके पौधे खराब हो सकते है और आपकी पूरी मेहनत खराब हो सकती है या फिर पौधों से अच्छी पैदावार नहीं हो सकती।

Before Preparing The Soil - मिट्टी तैयार करने से पहले क्या करें?

रोपण की मिट्टी को उपजाऊ बनाने के लिए पहला कदम यह है की, मिट्टी के स्वास्थ्य का परीक्षण करना, बनावट और मिट्टी के प्रकार को समझना। यदि मिट्टी गीली है तो इसे हवा युक्त वातावरण में सूखने दें, मिट्टी आमतौर पर संभालने के लिए बहुत गीली या बहुत सूखी नहीं होनी चाहिए।

परीक्षण करने के लिए आप अपनी मुट्ठी में मिट्टी को उठाएं और एक गेंद बनाएं, फिर इसे जमीन पर 3 से 4 फीट उंचाई से गिरा दें, यदि यह मिट्टी की गेंद आसानी से टूट जाती है, तो आप मिट्टी को तैयार करने के लिए उपयोग में ला सकते हैं। याने जब मिट्टी सूखकर बिखरने लगे तब इसे गमले और गार्डन में पौधे लगाने के लिए तैयार करने के लिए उपयोग में लाया जा सकता है।

गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें - पौधे लगाने के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें?

होम गार्डनिंग के लिए अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए सबसे उपयोगी कदम गुणवत्ता वाली मिट्टी तैयार करना है। लगाए गए पौधों के आधार पर मिट्टी तैयार करके आप पौधों से अच्छी पैदावार प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप गार्डनिंग या गमले में पौधों के रोपण की योजना बना रहे हैं, तो सबसे पहले आपको सभी पोषक तत्वों से भरपूर और रोगाणु मुक्त मिट्टी तैयार करनी होगी।

जितना अधिक आप अपनी मिट्टी को स्वस्थ रखेंगे, उतना ही अच्छा बगीचा विकसित होगा। इसलिए नीचे हमने रोपण के लिए जैविक मिट्टी तैयार करने के तरीके के बारे में बताया है। जिसमें हमने मिट्टी को पोषक तत्वों से भरपूर बनाने, मिट्टी में पाए जाने वाले लाभकारी जीवों की विविधता और संख्या बढ़ाने और मिट्टी की तैयारी के दौरान रोगाणुओं को नष्ट करने पर ध्यान केंद्रित किया है।

Preparation Of Soil In Hindi

Requirements: 2 भाग सामान्य मिट्टी, 1 भाग गोबर की खाद, जैविक खाद, कोकोपीट, सूखे पत्ते, नीमखली, रेत, इत्यादी.

  1. सबसे पहले, 2 भाग सामान्य मिट्टी और 1 भाग गोबर की खाद को अच्छी तरह से मिलाये।
  2. मिट्टी के गमले में पानी की जलधारण को बनाये रखने तथा मिट्टी को मुलायम रखने के लिए उसमें 20% रेत मिला दें।
  3. मिट्टी की गुणवत्ता बेहतर बनाने के लिए इसमे 10% Cocopeat, सूखे पत्ते, जैविक खाद, और नीमखली मिला दें।
  4. इन सभी का अच्छी तरह से मिश्रण तैयार करने के बाद, इन्हें गमलों में भरकर या ढक कर 4-5 दिन तक अलग रख दें।
  5. लगभग पांच दिन बाद आपका गमला या मिट्टी बीज बोने के लिए एकदम तैयार हो जाता है।

इस तरह से मिट्टी तैयार करने और पौधे लगाने के बाद आपको अलग से कोई रासायनिक खाद देने की जरूरत नहीं है। वैसे हर पौधे की जरूरत अलग-अलग होती है चाहे वह मिट्टी हो या धूप, पानी हो या खाद। इसके बावजूद, कई पौधे, सब्जियां या फल हैं जिन्हें एक ही प्रकार की देखभाल या मिट्टी की आवश्यकता होती है।

मिट्टी तैयार करने के बाद के कुछ सुझाव

preparation of soil in hindi, गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें, प्लांट के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें, पौधे लगाने के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें, how to make potting soil in hindi, how to make soil in hindi, how to make soil for plants at home, prepare soil for planting in hindi, how to prepare soil for planting in hindi, how to prepare soil for planting vegetables,

आपको मिट्टी तैयार करने के तुरंत बाद पौधा रोपण नहीं करना है। मिट्टी में सभी आवश्यक आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र और जैविक खाद मिलाने के बाद मिट्टी को कुछ दिनों के लिए गीली घास या नमी में ढक कर रखें। ऐसा करने से मिट्टी में लाभकारी सूक्ष्मजीव विकसित होगें और मिट्टी पूरी तरह से पोषक तत्वों से भरपूर हो जाएगी।

रोपण से पहले मिट्टी में ताजा कम्पोस्ट खाद का प्रयोग न करें, क्योंकि इसका इस्तेमाल पौधों को नुकसान पहुंचा सकता है। पौधों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए सही मात्रा में खाद और पानी देते रहना चाहिए, और समय समय पर पौधों की निगरानी करके पौधों को कीड़े व बीमारी से बचाना चाहिए।

See Also:
1. वर्षा क्या होती है? वर्षा के प्रकार
2. Flowers Name In Sanskrit, Hindi & English

FAQs For Preparation Of Soil In Hindi

कोकोपीट क्या होता है?

नारियल की रेशेदार छिलके को कुचलने से जो चूरा और टूटे हुए रेशे निकलते हैं, उस मिश्रण को कोकोपीट कहते हैं। Cocopeat के बागवानी उपयोग 90 के दशक की शुरुआत में खोजे गए थे और तब से सामग्री की मांग बढ़ रही है।

पौधों को उगाने के लिए कौन सी रेत सबसे अच्छी है?

पौधों को उगाने के लिए बागवानी रेत का इस्तेमाल होता है, इस रेत को अक्सर sharp sand, coarse sand या quartz sand के रूप में जाना जाता है। यह बागवानी रेत बारीक़ रेत होती है जो ग्रेनाइट, quartz या बलुआ पत्थर जैसे पदार्थों से बनी होती है।

कॉफ़ी ग्राउंड्स पौधों के लिए अच्छे हैं?

कॉफ़ी ग्राउंड्स को खाद के रूप में उपयोग कर सकते है, इसका उपयोग करने के लिए, बस उन्हें अपने पौधों के आसपास की मिट्टी पर छिड़क देना है। इस कॉफ़ी ग्राउंड्स में पौधों के विकास के लिए आवश्यक कई प्रमुख पोषक तत्व होते हैं और यह कीड़े को आकर्षित करने और मिट्टी में भारी धातुओं की सांद्रता को कम करने में भी मदद कर सकते हैं।

तो दोस्तों यह थी how to prepare soil for planting in hindi, गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें, पौधे लगाने के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें, preparation of soil in hindi, how to make potting soil in hindi, how to make soil for plants at home, सब्जियां लगाने के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें, गमलों में पौधों के लिए मिट्टी की तैयारी, इत्यादी की जानकारी, आशा करते है की आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होंगा।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)